CAT के पहले ATMA पास कर ले सकते हैं MBA कोर्स में दाखिला, आज 24 जुलाई को होंगे अंतिम आवेदन

एम्स टेस्ट फॉर मैनेजमेंट एडमिशन (एटीएमए) प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद मैनेजमेंट पाठ्यक्रमों के लिए सरकारी या निजी बी स्कूल में दाखिला मिल सकता है. चयन प्रक्रिया प्रवेश परीक्षा के अंकों, व्यक्तिगत साक्षात्कार, जीडी के आधार पर तय होती है ।

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 24 July 2024 5:47 AM GMT (Updated on: 24 July 2024 5:48 AM GMT)
CAT के पहले ATMA पास कर ले सकते हैं MBA कोर्स में दाखिला, आज 24 जुलाई को होंगे अंतिम आवेदन
X

ATMA entrance test: कैट CAT के पहले अगर किसी मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो एसोसिएशन ऑफ इंडियन मैनेजमेंट स्कूल्स (AIMS) द्वारा आयोजित एम्स टेस्ट फॉर मैनेजमेंट एडमिशन (ATMA) 2024 के जुलाई सेशन में रजिस्ट्रशन करवाकर इस एंट्रेंस एग्जाम का हिस्सा बन सकते हैं. पंजीकरण के लिए आज यानि 4 जुलाई 2024 अंतिम दिन है। इंट्रेस्टेड कैंडिडेट अधिकृत वेबसाइट atmaaims.com पर जाकर शाम पांच बजे तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।.

ATMA क्या है पहले ये जानें

एम्स टेस्ट फॉर मैनेजमेंट एडमिशन (एटीएमए) एक नेशनल लेवल का एंट्रेंस एग्जाम है . जो एसोसिएशन ऑफ इंडियन मैनेजमेंट स्कूल्स (एआईएमएस) द्वारा आयोजित होती है .इस प्रवेश परीक्षा को पास करने के बाद विभिन्न मैनेजमेंट कोर्सेज जैसे एमबीए, पीजीडीएम, पीजीडीबीए और एमसीए कार्यक्रमों के लिए देश भी के 500 से अधिक किसी सरकारी या निजी बी स्कूल में एडमिशन लेने योग्य वैद्य अभ्यर्थी हो जाते हैं

ATMA 2024-प्रवेश परीक्षा शुल्क

एटीएमए 2024 प्रवेश परीक्षा में पंजीकरण करने के लिए, भारत के उत्तर-पूर्वी स्टेट्स जैसे अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा के स्थानीय कैंडिडेट्स को 1,500 रुपये का रजिस्ट्रशन भुगतान करना होगा, जबकि महिला कैंडिडेट को 1000 रुपये का रजिस्ट्रशन शुल्क देना है । अन्य सभी श्रेणियों के कैंडिडेट्स को ATMA एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रशन करने के लिए 2,000 रुपये का रजिस्ट्रशन शुल्क भरना होगा।


ATMA 2024- शैक्षिक योग्यता

जो कैंडिडेट मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के लिए ATMA में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से स्नातक पास होने चाहिए या फिर इसके समानान्तर कोई परीक्षा पास होनी चाहिए। सामान्य श्रेणी के कैंडिडेट्स को प्रवेश परीक्षा का हिस्सा बनने के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए जबकि आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स कम से कम 45 प्रतिशत कुल अंकों से ग्रेजुएट होना चाहिए । स्नातक के अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे अभ्यर्थी भी एटीएमए 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैंI

ATMA 2024- परीक्षा तारीख

एटीएमए 2024 परीक्षा 31 जुलाई को संचालित होगी । एटीएमए जुलाई सत्र की प्रवेश परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक एक ही शिफ्ट में आयोजित होगी। एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने वाले कैडिडेट्स को 1 बजे तक परीक्षा स्थल पर रिपोर्टिंग करना होगा।


ATMA 2024-चयन प्रक्रिया

ATMA के लिए चयन की प्रक्रिया प्रवेश परीक्षा के अंकों, व्यक्तिगत साक्षात्कार, जीडी के आधार पर तय होगी ।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story