×

अवध यूनिवर्सिटी: कॉपियों के मूल्यांकन में धांधली, छात्रा को दिया गया गलत नम्बर

Shivakant Shukla
Published on: 29 Sep 2018 8:20 AM GMT
अवध यूनिवर्सिटी: कॉपियों के मूल्यांकन में धांधली, छात्रा को दिया गया गलत नम्बर
X

अमेठी: योगी राज में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाकर नकेल कसने का प्रबंध हुआ, दहशत में हजारों की संख्या में छात्र-छात्राओं ने परीक्षा तक छोड़ दिया। क्या सरकार के इस कदम से वाकई शिक्षा का स्तर में सुधार हो गया? हालत तो ये है के प्रदेश की बहुचर्चित यूनिवर्सिटी में शामिल अवध यूनिवर्सिटी में कापियों के मूल्यांकन में गड़बड़ी का एक तजा मामला सामने आया है, जिसने शिक्षा में हो रहे तमाम दावों के पोल खोल कर रख दिया।

मामला है अमेठी के आर.आर. पी.जी. कालेज का

ऐसा ही एक मामला अमेठी के आर.आर. पी.जी. कालेज की बीएससी तृतीय वर्ष की छात्रा स्वाती मौर्य ने रोल नम्बर 16422254 पर गणित और भौतिक विज्ञान की परीक्षा दिया। स्वाती का रिजल्ट आया तो उसे लगा की उसे अनुमान के हिसाब ने अंक कम मिले, तो उसने आनलाइन शुल्क जमा कर गणित और भौतिक तृतीय की उत्तर पुस्तिका का अवलोकन किया| छात्रा ने विवि द्वारा अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया|

[playlist type="video" ids="276134"]

उत्तर पुस्तिका देखने के बाद तो उसके पांव तले जमीन खिसक गई। कापियों के मूलांकयन में गड़बड़ी मिली, सही उत्तर को गलत कर दिया गया। सही उत्तर मे अंक कम दिए गए। उत्तर पुस्तिका के मुख्य पेज पर नम्बर अनुमानित दिए गए, अंदर नम्बर ही नही दिए गया। हद तो तब हो गई जब उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करने वाले व्यवस्थापक ने उस पर अपने हस्ताक्षर तक नही किए।

राज्यपाल, कुलपति और सांसद राहुल गांधी से शिकायत कर प्रोफ़ेसर पर कड़ी कार्यवाई की मांग

इस बात से हैरान स्वाती के पिता अरुण कुमार मौर्य ने राज्यपाल, कुलपति और सांसद राहुल गांधी से शिकायत कर जिम्मेदार प्रोफ़ेसर पर कड़ी कार्यवाई की मांग करते हुए उन्हें दंडित करनें की मांग किया है। वहीं इस मामले पर जब वरिष्ठ पत्रकार एवं रिटायर्ड प्रोफ़ेसर अंगद सिंह से बात किया गया, तो उन्होंने कहा कि इस तरह बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले एग्जामनर को ब्लैक लिस्टेड करके कठोर कार्यवाही होना चाहिए।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story