×

BBAU Lucknow: बीबीएयू और आर.एफ.आर. फाउंडेशन ने किया एमओयू पर सिग्नेचर

BBAU Lucknow: विवि के कुलपति आचार्य संजय सिंह एवं बीबीएयू के कुलसचिव डॉ.अश्विनी कुमार सिंह और बृजेश पाठक, प्रो.मनोज दीक्षित की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन का आदान प्रदान हुआ।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 7 Sep 2022 2:14 PM GMT
BBAU and RAR foundation done signature on MoU
X

BBAU and RAR foundation done signature on MoU (Social Media) 

Click the Play button to listen to article

BBAU Lucknow: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय और रिसर्च फ़ॉर रिसर्जेंस फाउंडेशन (आर एफ आर फाउंडेशन) के बीच 7 सितंबर 2022 को समझौता ज्ञापन का आदान प्रदान किया गया। विवि के कुलपति आचार्य संजय सिंह एवं बीबीएयू के कुलसचिव डॉ.अश्विनी कुमार सिंह और बृजेश पाठक, प्रो.मनोज दीक्षित की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन का आदान प्रदान हुआ। इस अवसर पर विवि के डीन अकैडमिक अफेयर्स प्रो.राणा प्रताप सिंह, आईक्यूएसी के डिप्टी डायरेक्टर प्रो.राम चंद्रा, प्रो.शिल्पी वर्मा, प्रो.हरिशंकर सिंह एवं डॉ.सुभाष उपस्थित रहें।


इसके बाद अब दोनों संस्थाएं शोध और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक दूसरे का सहयोग करेंगी। दोनों संस्थाएं अब शैक्षिक उत्कृष्टता के लिए ज्ञान, शोध एवं अन्य संसाधनों को परस्पर साझा करेंगी ताकि आपसी सहयोग से आगे बढ़ा जा सके। साथ ही दोनों संस्थाएं अब विभिन्न विषयों पर मिलकर सेमिनार और कार्यशाला का आयोजन करेंगी।

छात्रों को इंटर्नशिप के विषय में दी जानकारी

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के शिक्षा शास्त्र विभाग द्वारा विद्यार्थियों को इंटर्नशिप से जुड़ी जानकारी प्रदान करने के लिए तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि प्रो.आर.पी. सिंह अधिष्ठाता अकादमिक, निदेशक, रहे। प्रो.हरिशंकर सिंह ने सभी का कार्यक्रम में स्वागत किया। इस अवसर पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए प्रो.आर.पी. सिंह ने कहा कि प्रशिक्षु शिक्षकों को समाज के प्रति अपने दायित्वों और जवाबदेही को सुनिश्चित करना आवश्यक है। प्रशिक्षु शिक्षक ही आगे चलकर शिक्षक की भूमिका में युवाओं का मार्गदर्शन करते हैं। यह कार्यशाला 09 सितंबर 2022 तक चलेगी। इस कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. बी. एस. गुप्ता है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में विवि के विद्यार्थी और शिक्षक कार्यक्रम में उपस्थित रहे।


पौधा रोपण कर मनाया गया पोषण माह

पोषण माह के अवसर पर बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के वनस्पति उद्यान में पौधा रोपण किया गया। इस अवसर पर गृह विज्ञान विभाग की डीन प्रो.सुनीता मिश्रा, प्रो.यू.वी. किरण, प्रो.शिल्पी वर्मा, डॉ.नीतू सिंह, वनस्पति उद्यान प्रभारी डॉ.आर.एस. वर्मा, डॉ.प्रियंका शंकर, डॉ.माधवी, डॉ.शालिनी अग्रवाल और विभाग के लगभग 70 विद्यार्थियों ने मिलकर पौधारोपण किया। इसके अंतर्गत आम, आंवला, केला, अमरूद, मीठी नीम व बेल आदि का पौधारोपण किया गया।

इस अवसर पर प्रो. सुनीता मिश्रा ने खून की कमी से महिलाओं में एनीमिया, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के उचित पोषणयुक्त आहार की आवश्यकता तथा कुपोषण जैसी समस्याओं के प्रति जागरूक करते हुए इससे निपटने के तरीकों के बारे में जानकारी दी। उन्होने हरी सब्जियों और फलों के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी दी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story