×

BBAU News: BBAU में आयोजित हुई STUTI प्रोग्राम, विशेषज्ञों ने दी एडवांस अपरेटस की जानकारी

BBAU News: यह कार्यक्रम कोल्हापुर डीएसटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से हुआ। बीबीएयू लखनऊ में यह "स्तुति कार्यक्रम" शिवाजी विश्वविद्यालय के माध्यम से देश भर में लागू की जाने वाली पांचवीं पहल है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 23 Aug 2022 12:40 PM GMT
bbau news stuti program organized in bbau experts gave information about advanced apparatus
X

BBAU News (Social Media)

BBAU News: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू), लखनऊ के भौतिकी विभाग के भौतिक और निर्णय विज्ञान विभाग में शिवाजी विश्वविद्यालय के सहयोग से सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम "सिनर्जिस्टिक ट्रेनिंग प्रोग्राम एंड टेक्नोलॉजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर (एसटीयूटीआई)" शुरू किया गया। यह कार्यक्रम कोल्हापुर डीएसटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से हुआ। बीबीएयू लखनऊ में यह "स्तुति कार्यक्रम" शिवाजी विश्वविद्यालय के माध्यम से देश भर में लागू की जाने वाली पांचवीं पहल है।


प्रो. बी.सी. यादव, एसटीयूटीआई कार्यक्रम और डीन, स्कूल ऑफ फिजिकल एंड डिसीजन साइंसेज ने इस कार्यक्रम का अवलोकन और उद्देश्य प्रस्तुत किया। समारोह के मुख्य अतिथि और कुलपति प्रो. संजय सिंह ने प्रतिभागियों को व्याख्यान में गंभीरता से भाग लेने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यक्रम में संकाय सदस्य, पोस्टडॉक फेलो, शोध छात्र, स्नातकोत्तर और एम.टेक के विद्यार्थियों और देश के विभिन्न राज्यों के छात्रों ने प्रतिभाग किया। विभिन्न आईआईटी और प्रतिष्ठित संस्थानों के प्रख्यात प्रोफेसर और वैज्ञानिक उपकरणों पर प्रशिक्षण के साथ ही सात दिनों तक प्रतिभागियों का मार्गदर्शन करेंगे। इसके साथ ही प्रतिभागियों को उन्नत उपकरणों की तकनीकी जानकारी मिलेगी। एसटीयूटीआई कार्यक्रम का उद्देश्य व्याख्यान और प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से उन्नत सामग्री और निर्माण प्रक्रियाओं का ज्ञान प्रदान करना है।

विशिष्ट अतिथि प्रो. आर. जी. सोनकावड़े ने उपकरणों के महत्व पर प्रकाश डाला और छात्रों को प्रेरित किया कि वे प्रयोगशाला उपकरणों को अत्यधिक सावधानी के साथ प्रयोग करे। प्रो. सोनकावड़े ने विभिन्न प्रकार के उपकरणों, बुनियादी सिद्धांतों और उपकरणों के उपयोग के तरीकों पर मार्गदर्शन दिया। उन्होंने वेब पोर्टल 'सृष्टि' के माध्यम से विभिन्न नमूने प्राप्त करने के लिए शिवाजी विश्वविद्यालय कोल्हापुर में विभिन्न नमूने भेजने की प्रक्रिया के बारे में भी बताया। उन्होंने शिवाजी विश्वविद्यालय के डीएसटी केंद्र सैफ में उपलब्ध उपकरणों की जानकारी दी। साथ ही इस पहल के तहत वरिष्ठ विशेषज्ञ प्रोफेसर प्रो.आर.के. मंडल ने ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी से संबंधित प्रदर्शनों के साथ-साथ नवीनतम वैज्ञानिक उपकरणों की जानकारी दी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story