×

Beauty Courses: सौंदर्य पाठ्यक्रम से करें 'सुंदर भविष्य' निर्माण, दें करियर को पंख

Beauty Courses : अच्छे ब्यूटीशियन के लिए फिल्म एवं टेलीविजन के क्षेत्रों में भी रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। आजकल घर-घर जाकर भी त्वचा एवं बालों की देखभाल करने वालों की बहुत मांग है।

Sarojini Sriharsha
Updated on: 6 July 2022 2:47 PM GMT
Beauty Courses: सौंदर्य पाठ्यक्रम से करें सुंदर भविष्य निर्माण, दें करियर को पंख
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Beauty Courses : सौंदर्य के प्रति मानव जाति का सदैव से आकर्षण रहा है। आज सौंदर्य के प्रति स्त्रियां ही नहीं बल्कि पुरुष वर्ग भी जागरूक हो गया है, तभी तो सौंदर्य विशेषज्ञों (Beauty Experts) यानी ब्यूटीशियन (Beautician) की मांग हर जगह बढ़ती जा रही है। यदि आप भी अपने भविष्य को सुंदर बनाना चाहते हैं, तो ब्यूटीशियन के कोर्स (Beautician Courses) को बेहिचक चुना जा सकता है।

पहले केवल कामकाजी महिलाएं या धनाढ्य घरों की स्त्रियां ही ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour) जाती थीं। परंतु, आज हर आयु वर्ग के लोग इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि आज सभी आम जीवन में भी सुंदर दिखना चाहते हैं। इसीलिए तो इस व्यवसाय के उज्ज्वल भविष्य को देखते हुए अनेकों लोग इस व्यवस्था की ओर आना चाहते हैं। पहले यह क्षेत्र स्त्रियों के लिए ही आरक्षित समझा जाता था परंतु अब तो यह पेशा स्त्री-पुरुष दोनों को समान रूप से रोजगार देने में सक्षम माना जाने लगा है।

वैसे तो सौंदर्य शास्त्र में अनेक विधाएं हैं। परंतु, अगर आप चाहें तो सभी विधाएं या किसी विधा को भी अपना सकते हैं, जिसका विवरण इस प्रकार है :-

- हेयर ड्रेसिंग के कोर्स (Hair Dressing Course) में बालों के तरह-तरह की स्टाइल एवं हेयर कटिंग की शिक्षा दी जाती है।

-बालों की बनावट, ब्लो ड्राई, हेयर कटिंग, हेयर डाई, आदि का व्यवहारिक ज्ञान दिया जाता है। चेहरे की बनावट के अनुसार कौन सा हेयर स्टाइल अच्छा लगेगा, अवसर के अनुकूल कैसा हेयर स्टाइल बनाया जाए आधुनिक स्टाइल में बालों की कटिंग आदि की शिक्षा इस पाठ्यक्रम में मुख्य रूप से सिखाया जाता है।

- ब्यूटी कल्चर कोर्स (Beauty Culture Course) में चेहरे, त्वचा नाखूनों एवं हाथों की देखभाल, मेनिक्योर, पेडीक्योर, वैक्सिंग, थ्रेडिंग, फेशियल, बॉडी मसाज, ब्राइडल मेकअप, पार्टी मेकअप, ब्लीचिंग आदि की ट्रेनिंग दी जाती है।

- ब्यूटी कंसल्टेंसी पाठ्यक्रम (Beauty Consultancy Course) प्रायः बड़ी बड़ी सौंदर्य प्रसाधन की कंपनियों द्वारा चलाए जाते हैं जिसमे सौन्दर्य प्रसाधनों की बिक्री एवं विस्तार और ग्राहकों के मेकअप संबंधी मामलों के संबंध में सम्यक जानकारी दी जाती है।


- हेल्थ फिटनेस (Health Fitness) के पाठ्यक्रम में जिम, हेल्थ क्लब एवं योग द्वारा शरीर को सुंदर एवं चुस्त-दुरुस्त रखने की ट्रेनिंग दी जाती है।

- कॉस्मेटोलॉजी कोर्स (cosmetology course) में विभिन्न सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण एवं उनके प्रभाव की शिक्षा दी जाती है।

- परमानेंट कॉस्मेटिक मेकअप (Permanent Cosmetic Makeup) के कोर्स में होठों को मनचाहे रंग का बनाना, भौहों को स्थाई रूप से सुंदर आकर देना, चेहरे पर ब्यूटी स्टार बनाना, स्थाई रूप से लाइनर बनाना आदि सिखाया जाता है।

- इलेक्ट्रोलिसिस एवं थर्मोलाइसिस कोर्स में चेहरे व शरीर के अन्य भागों पर उग आए अनचाहे बालों का स्थाई रूप से हटाने की ट्रेनिंग दी जाती है।


- एस्थेटिक्स पाठ्यक्रम में चेहरे की झुर्रियों, मुंहासे, दाग, झाइयां व गंजापन जैसी समस्याओं को दूर करने की शिक्षा व्यवहारिक रूप में दी जाती है।

- पर्सनल ग्रूमिंग कोर्स (Personal Grooming Course) में व्यक्तिगत देखभाल द्वारा स्वयं को सुंदर एवं स्मार्ट बनाने की शिक्षा दी जाती है। यह कोर्स उन लोगों के लिए उपयुक्त होगा जो अपने सौंदर्य संबंधी कार्य स्वयं घर पर ही करना चाहते हैं।

-इसके अतिरिक्त कुछ संस्थानों द्वारा नेल कल्चर, नाक, कान छेदने की कला, मेहंदी के डिजाइन लगाने की कला आदि से संबंधित अंशकालिक कोर्स भी चलाए जाते हैं।


सौंदर्य चिकित्सा प्रशिक्षण के कोर्स यहां से

हमारे देश में सौंदर्य चिकित्सा (Aesthetic Medicine) के कई जाने-माने प्रशिक्षण महाविद्यालय हैं। इनमें से कुछ तो कॉस्मेटिक कंपनियों (cosmetic companies) से जुड़े हैं, तो कुछ शिक्षण संस्थानों से। किसी अच्छे पार्लर में प्रशिक्षार्थी होकर भी सौंदर्य विशेषज्ञ का पाठ्यक्रम किया जा सकता है। यदि आप इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए इच्छुक हैं तो निम्नलिखित संस्थानों से कोर्स ज्वाइन करने के लिए संपर्क कर सकते हैं -

* पॉलीटेक्निक फॉर वीमेन, साउथ एक्सटेंशन पार्ट -1, रिंग रोड, नई दिल्ली

* बायोटिक इंस्टीट्यूट ऑफ ब्यूटी थेरेपी, साउथ एक्सटेंशन पार्ट-2, नई दिल्ली

* शहनाज हुसैन वीमेंस वर्ल्ड इंटरनेशनल, बी -40, ग्रेटर कैलाश -1, नई दिल्ली

* प्रोफेशनल मेकअप एंड हेयर ड्रेसिंग, आजाद नगर, वीरा देसाई रोड, अंधेरी पश्चिम, मुंबई

* विजंस, पंचशील एनक्लेव के सामने, नई दिल्ली

* आल्प्स स्कूल ऑफ हेयर डिजाइनिंग एंड ब्यूटी, विकास कुंज, नई दिल्ली

* वर्कोविट्स क्लिनिक, बांद्रा वेस्ट मुंबई


शैक्षिक योग्यता

इसके अलावा प्रायः हर शहरों में ब्यूटीशियन की विभिन्न विधाओं से संबंधित कोर्स भी चलाए जाते हैं जिनकी सम्यक जानकारी इंटरनेट से प्राप्त की जा सकती है। किसी भी प्राइवेट संस्थान में इस कोर्स में प्रवेश के लिए किसी विशेष शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती। परंतु किसी अच्छे संस्थान या पॉलीटेक्निक से आप ब्यूटीशियन कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवीं कक्षा पास होनी चाहिए। अलग-अलग संस्थानों में विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण/ पाठ्यक्रमों की अवधि भिन्न-भिन्न होती है, परंतु सामान्य रूप से यह कोर्स एक से छः माह तक के होते हैं। हर पाठ्यक्रम की फीस भी संस्थानों के अनुसार अलग-अलग होती है। जिसकी पूरी जानकारी संबंधित संस्थान से प्राप्त की जा सकती है।

कोर्स पूरा करने के बाद आसानी से मिलेगी नौकरी

ब्यूटीशियन का कोर्स पूरा करने के बाद किसी अच्छे ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour) में नौकरी आसानी से प्राप्त हो सकती है। यदि आपके पास उपयुक्त स्थान है तो स्वयं भी ब्यूटी पार्लर चला सकते हैं। ब्यूटी पार्लर के थोड़ा पुराना होते ही उसमे प्रशिक्षण का कार्य भी आरंभ किया जा सकता है जिससे अतिरिक्त आय प्राप्त हो सकती है।


रोजगार के अच्छे अवसर

अच्छे ब्यूटीशियन के लिए फिल्म एवं टेलीविजन के क्षेत्रों में भी रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। आजकल घर-घर जाकर भी त्वचा एवं बालों की देखभाल करने वालों की बहुत मांग है। यदि आप कॉस्मेटोलॉजी एवं फिटनेस में विशेषता हासिल कर लें तो आप अपना हेल्थ क्लब या जिम भी खोल सकते हैं। यह ऐसा क्षेत्र है जहां प्रशिक्षण से ज्यादा सतत प्रयास, हर उम्र के लोगों से मित्रवत व्यवहार एवं विनम्रता की आवश्यकता होती है। एक ब्यूटीशियन को स्वयं के रखरखाव की एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। आत्मविश्वास से भरपूर आकर्षक व्यक्तित्व वाले व्यक्तियों के लिए यह व्यवसाय अत्यंत उपयुक्त साबित हो सकता है।

aman

aman

Next Story