×

UP B.Ed. Entrance Exam: 6 जुलाई को बीएड प्रवेश परीक्षा, 61 परीक्षा केंद्र निर्धारित

UP B.Ed. Entrance Exam: उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 परीक्षा आगमी बुधवार 6 जुलाई को प्रदेशभर में आयोजित की जाएगी। इसके मद्देनज़र प्रशासन द्वारा सही तरीके से सभी प्रवेश परीक्षा पूर्ण करने को विशेष तैयारियां की जा रही हैं।

Rajat Verma
Published on: 4 July 2022 4:51 AM GMT
UP B.Ed. Entrance Exam
X

UP B.Ed. Entrance Exam (image credit social media)

UP B.ed. Entrance Exam: उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 (UP B.ed. Joint Entrance Exam 2022) परीक्षा आगमी बुधवार 6 जुलाई को प्रदेशभर में आयोजित की जाएगी। इसके मद्देनज़र प्रशासन द्वारा सही तरीके से सभी प्रवेश परीक्षा पूर्ण करने को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा साझा सूचना के मुताबिक यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 राज्य के कुल 61 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी, जिसमें 30 हजार छात्र परीक्षा देंगे। प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के बाबत आज सोमवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के डीपीए सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रवेश परीक्षा की तैयारियों से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर अंतिम रूप से चर्चा की जाएगी।

यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी राजधानी लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, बरेली सहित कई अन्य जिलों को सौंपी गई है तथा साथ ही स्थानीय प्रशासन को इस बाबत परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा और विषम परिस्थितियां उत्पन्न ना होने देने को लेकर अवगत करा दिया गया है। साथ ही इस दौरान पूर्ण रूप से नकल विहीन परीक्षा कराने पर भी जोर दिया जा रहा है।

आपको बता दें कि यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 का मूल आयोजन महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखण्ड विश्वविद्यालय, बरेली (MJP Rohilkhand University, Bareilly) को सौंपा गया है, जिसके मद्देनज़र प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.mjpru.ac.in पर प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस वर्ष यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 6.5 लाख से अधिक छात्रों ने अपना आवेदन दर्ज कराया है। प्राप्त सूचना की मानें तो 6 जुलाई को प्रवेश परीक्षा आयोजित होने के बाद आगामी 5 अगस्त को प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा और उसके बाद सप्ताह भर के भीतर ही एडमिशन हेतु काउंसलिंग की प्रक्रिया प्रारम्भ की जाएगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story