सैटेलाइट क्लास से मैथमेटिक्स को आसान बना रहा भारती कॉन्सेप्ट

Published by Published: August 17, 2017 | 9:28 am
सैटेलाइट क्लास से मैथमेटिक्स को आसान बना रहा भारती कॉन्सेप्ट

नई दिल्ली: भारती कॉन्सेप्ट ने हजारों छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में गणित का भय दूर कर उन्हें सफलता दिलाई है। अब यह संस्था सैटेलाइट क्लास के जरिए देश के विभिन्न शहरों में विद्यार्थियों को गणित में अव्वल बनाने की योजना पर अमल कर रही है। अगले एक साल में संस्था का लक्ष्य 10 शहरों तक पहुंचकर 10 हजार विद्यार्थियों को गणित में अव्वल बनाने का लक्ष्य है।

भारती कॉन्सेप्ट के निदेशक श्याम सुंदर भारती ने कहा कि गणित ऐसा विषय है, जिसे अच्छी तरह समझ लेने पर न केवल मानसिक क्षमता बढ़ती है बल्कि तार्किक शक्ति में भी इजाफा होता है।

गणित के अनुभवी शिक्षक भारती ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, “ऐसे बहुत से विद्यार्थी हैं जो आर्थिक एवं अन्य कारणों से दिल्ली नहीं आ पाते। ऐसे बहुत से विद्यार्थियों के अनुरोध पर हमने सैटेलाइट क्लास शुरू करने की योजना बनाई। अभी इस योजना का 3000 हजार विद्यार्थी लाभ उठा रहे हैं।”

आगे की स्लाइड में जानिए आगे की खबर

उन्होंने कहा कि फिलहाल सैटेलाइट क्लास दिल्ली के उत्तम नगर और बदरपुर के अलावा राजस्थान में जयपुर, हरियाणा में हिसार, रोहतक, पानीपत, रेवाड़ी और उत्तर प्रदेश के मेरठ और बुलंदशहर में शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि सैटेलाइट क्लास में जो टॉपिक दिल्ली के मुखर्जी नगर स्थित मुख्य सेंटर में सिखाई जाती है उसका लाइव क्लास सभी सेंटरों पर एक साथ होता है।

भारती ने कहा, “आगे हमारी योजना आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, बनारस, लखनऊ, पटना, भोपाल एवं इंदौर में सेंटर खोलने की है।”

इस संस्था की खास बात यह है कि इसमें केवल श्याम सुंदर भारती ही गणित विषय पढ़ाते हैं। संस्था ने सुदूर इलाकों के लिए फीस भी कम रखी है। जहां दिल्ली में मुख्य सेंटर में फीस 16,500 रुपये है वहीं सैटेलाइट क्लास की फीस 6,500 रुपये रखी गई है। भारती कॉन्सेप्ट यूपीएससी, एसएससी लेकर अन्य कई तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए गणित की तैयारी करवाने के लिए ख्यात है।

सौजन्य: आईएएनएस

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App