×

BHU Admission 2022: यूजी कोर्सेस के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

BHU Admission 2022: आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू हुई थी और जो छात्र जिन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, उनके विकल्प भरने की प्रक्रिया 26 सितंबर से शुरू होगी।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 21 Sep 2022 5:43 AM GMT
bhu admissions 2022 registration for ug programmes begin at bhuonline in
X

bhu admissions 2022 registration for ug programmes begin at bhuonline in (Social Media)

BHU Admission 2022: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने सभी स्नातक कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार अब यूजी पाठ्यक्रमों के लिए बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर आवेदन कर सकते हैं। वे आवेदक जिन्होंने अंडरग्रेजुएट (CUET-UG) 2022 के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट दिया था, वे ही प्रवेश पोर्टल तक पहुंचने के पात्र हैं। उम्मीदवार 3 अक्टूबर तक यूजी पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप कर सकते हैं।

ये है आवेदन की आखिरी तिथि

गौरतलब है कि आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू हुई थी और जो छात्र जिन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, उनके विकल्प भरने की प्रक्रिया 26 सितंबर से शुरू होगी। यह दोनों प्रक्रियाएं 3 अक्टूबर को रात 11:59 बजे समाप्त होंगी। उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम चुनने में सावधानी बरतनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह उन विषयों के संयोजन से मेल खाता है जिनके साथ वे प्रवेश परीक्षा में उपस्थित हुए थे।

बीएचयू यूजी प्रवेश पंजीकरण के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रूपए और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रूपए का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार सबसे पहले बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर उपलब्ध 'Registration for UG' के लिंक पर क्लिक करें।
  • आवश्यक व्यक्तिगत विवरण और शैक्षिक योग्यता के साथ आवेदन पत्र को पंजीकृत करे और भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करे और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • सबमिट करने के बाद फॉर्म को डाउनलोड करे और सेव करें।

इस स्कोर के आधार पर होगा प्रवेश

अनुसूची में इंगित पंजीकरण की समय सीमा के बाद संस्था द्वारा पहली मेरिट लिस्ट और अनंतिम उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। आपको बता दें कि विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश प्रक्रिया कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2022 स्कोर के माध्यम से होगा। यूजी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया दिल्ली विश्वविद्यालय, कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और गुजरात में शुरू हो गई है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story