×

PHD कराने वाले यूनिवर्सिटी में BHU पहले नंबर पर, DU नंबर 2

देशभर के सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पीएचडी शोधार्थियों में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) पहले नंबर पर है। जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) देश का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय होते हुए भी पीएचडी कराने वालों में नंबर 2 पर है। इसका कारण बीएचयू पर सबसे अधिक पीएचडी करने वाले शोधार्थी हैं। जबकि एमफिल कराने वालों में पहले स्थान पर डीयू है।

priyankajoshi
Published on: 4 Oct 2017 6:04 AM GMT
PHD कराने वाले यूनिवर्सिटी में BHU पहले नंबर पर, DU नंबर 2
X

नई दिल्ली: देशभर के सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पीएचडी शोधार्थियों में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) पहले नंबर पर है। जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) देश का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय होते हुए भी पीएचडी कराने वालों में नंबर 2 पर है। इसका कारण बीएचयू पर सबसे अधिक पीएचडी करने वाले शोधार्थी हैं। जबकि एमफिल कराने वालों में पहले स्थान पर डीयू है।

ये भी पढ़ें... BHU बवाल से सीख: सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए गाइडलाइन बनाएगी HRD मिनिस्ट्री

वहीं गुजरात, कश्मीर, उड़ीसा, हरियाणा और बिहार के यूनिवर्सिटी में पीएचडी करने वाले शोधार्थियों की संख्या दो प्रतिशत भी नहीं है। डीयू के फोरम ऑफ एकेडमिक्स फॉर सोशल जस्टिस द्वारा जारी एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।

ये भी पढ़ें... UPTET 2017: परीक्षा 15 अक्टूबर को, इन कारणों से रिजेक्ट हुए 32 हजार से अधिक फॉर्म

रिपोर्ट के मुताबिक

इस रिपोर्ट के अनुसार, देशभर के 40 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में 25,021 शोधार्थी पीएचडी कर रहे हैं। जबकि 11,770 शोधार्थी एमफिल कर रहे हैं। फोरम के चेयरमैन और विद्वत परिषद के सदस्य प्रो. हंसराज सुमन ने कहा कि यह रिपोर्ट देश की उच्च शिक्षा व्यवस्था पर सबसे बड़ा सवाल खड़ा करने वाली है। उन्होंने कहा कि देश में पीएचडी और एमफिल करने वालों में पंजाब यूनिवर्सिटी 25वें स्थान पर है। रिपोर्ट के अनुसार पीएचडी के सबसे ज्यादा शोधार्थी बीएचयू और डीयू में शोधरत हैं।

ये भी पढ़ें... #NobelPrize 2017 : फिजिक्‍स के लिए इस तिकड़ी को मिलेगा अवाॅर्ड

एडमिशन में आई कमी

प्रो. सुमन का कहना है कि बीते एक दशक से यूनिवर्सिटी मेें शिक्षकों की नियमित भर्ती प्रक्रिया शुरू ना होने के कारण सेंट्रल विश्वविद्यालयों में पीएचडी और एमफिल में एडमिशन लेने वाले छात्रों में कमी आई है।

ये भी पढ़ें... CPAT परीक्षा 4 अक्टूबर को, 43 सेंटरों पर होगा EXAM, जूते-मोजो पर रहेगा बैन

पीएचडी वाले शोधार्थियों की संख्या में हेमवती नंदन बहुगुणा विवि में 244 ,मौलाना आजाद उर्दू विवि 244, गुरुघासीदास विवि 243 और पंजाब यूनिवर्सिटी में महज 96 ही शोधार्थी हैं। जबकि नागालैंड, उड़ीसा, गुजरात, कश्मीर, हिमाचल, हरियाणा, बिहार विश्वविद्यालय में 2 से 10 प्रतिशत शोधार्थी ही पीएचडी कर रहे हैं।

ये हैं शोधार्थियों की लिस्ट

विश्वविद्यालय पीएचडी शोधार्थी

बीएचयू 3553

डीयू 3293

एएमयू 2301

इलाहाबाद विवि 2128

जामिया मिलिया 1894

हैदाराबाद विवि 1473

विश्वविद्यालय एमफिल शोधार्थी

डीयू 1106

जामिया मिल्लिया 624

एएमयू 585

हैदराबाद विवि 485

गुजरात विवि 469

अम्बेडकर विवि 349

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story