×

BHU News: डेयरी विभाग के सदस्यों ने बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग पर संपादित की पुस्तक

BHU News: पुस्तक में बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है। पुस्तक पौधों, जानवरों और सूक्ष्मजीव स्रोतों से प्राप्त बायोडिग्रेडेबल खाद्य पैकेजिंग के उत्पादन और प्रयोग पर विस्तार से चर्चा करती है।

Durgesh Bahadur
Written By Durgesh Bahadur
Published on: 3 Nov 2022 1:46 PM GMT
BHU News: डेयरी विभाग के सदस्यों ने बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग पर संपादित की पुस्तक
X

BHU News member of diary faculty edit book on biodegradable packaging (Social Media)

BHU News: डेयरी विज्ञान और खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग, कृषि विज्ञान संस्थान के प्रो. डी.सी. राय, सहायक आचार्य डॉ. अभिषेक दत्त त्रिपाठी तथा शोध छात्रा सुश्री वीणा पॉल ने स्प्रिंगर प्रकाशन के तहत प्रकाशित पुस्तक ''बायोडिग्रेडेबल पॉलीमर आधारित खाद्य पैकेजिंग'' का संपादन किया है। प्रो. कियानौश खोसरवी दरानी, तेहरान विश्वविद्यालय, भी इस पुस्तक के संपादको में शामिल है।

इन टॉपिक का किया गया है जिक्र

इस पुस्तक में बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है। पुस्तक पौधों, जानवरों और सूक्ष्मजीव स्रोतों से प्राप्त बायोडिग्रेडेबल खाद्य पैकेजिंग के उत्पादन और प्रयोग पर विस्तार से चर्चा करती है। पुस्तक के अध्यायों में बायोडिग्रेडेबल खाद्य पैकेजिंग में नैनो-तकनीकी प्रयोग की भी चर्चा की गई है। इसमें खाद्य प्रसंस्करण, खाद्य पैकेजिंग, आदि के क्षेत्रों में नवीनतम अनुसंधान और विकास शामिल हैं। यह इन पॉलिमर के बायोडिग्रेडेबिलिटी परीक्षण के बारे में मानकों और नियामक दिशानिर्देशों पर भी चर्चा करती है।


सभी के लिए फायदेमंद है पुस्तक

यह पुस्तक खाद्य विज्ञान, खाद्य पैकेजिंग, जैवप्रक्रिया प्रौद्योगिकी, और जैव रासायनिक इंजीनियरिंग के शोधकर्ताओं के लिए लाभकारी है। यह खाद्य सूक्ष्म जीव विज्ञान, खाद्य प्रौद्योगिकी, डेयरी प्रौद्योगिकी के संकाय सदस्यों और छात्रों के लिए भी फायदेमंद है। यह पुस्तक उन छोटे उद्यमियों और किसानों के लिए भी है जो खाद्य पैकेजिंग के लिए जैव-प्लास्टिक के उपयोग में रुचि रखते है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story