बीएचयू प्रवेश: BHU UG में अब 10 अगस्त तक ले सकते हैं एडमिशन,जानें कितनी सीट पर होंगे आवेदन

BHU ADMISSION 2024: संस्थान के सबद्धित महाविद्यालयों, महिला महाविद्यालय में ग्रेजुएशन कोर्स के लिए कुल 7712 सीटें उपलब्ध हैं। इसके अलावा बीएचयू के मुख्य कैंपस, महिला महाविद्यालय और संबद्ध महाविद्यालयों में 1182 सशुल्क सीटें निर्धारित हैं।

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 5 Aug 2024 8:43 AM GMT
बीएचयू प्रवेश: BHU UG में अब 10 अगस्त तक ले सकते हैं एडमिशन,जानें कितनी सीट पर होंगे आवेदन
X

BHU UG ADMISSION 2024: विश्वस्तरीय बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पढ़ने का सपना इंटरमीडिएट करके यूजी में प्रवेश लेने वाले कई कैंडिडेट्स का होता हैI अगर बीएचयू से स्नातक की डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो संस्थान की तरफ से एक बेहतर खबर है I अभी तक शैक्षणिक सत्र 2024-2025 यूजी कोर्स में प्रवेश की आखिरी तारीख 5 अगस्त थी जो अब बढ़ाकर 10 अगस्त कर दी गयी है, जो कैंडिडेट यूजी कोर्सेस में लेने के इच्छुक हैं, वो bhucuet.samarth.edu.in से आवेदन कर सकते हैं.

ये है आवेदन का अंतिम समय

संस्थान की अधिकृत सूचना के अनुसार , पंजीकरण की प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू हुई थी जिसके लिए पहले फीस भुगतान के साथ रजिस्ट्रेशन का समय आज यानि की 5 अगस्त तक था अब ये प्रक्रिया पूरी करने के लिए 10 अगस्त ,रात 11:59 बजे तक का समय प्रदान किया गया है. इसके बाद ये प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी.

इतनी सीट पर होंगे आवेदन

संस्थान के सबद्धित महाविद्यालयों, महिला महाविद्यालय में ग्रेजुएशन कोर्स के लिए कुल 7712 सीटें उपलब्ध हैं। इसके अलावा बीएचयू के मुख्य कैंपस, महिला महाविद्यालय और संबद्ध महाविद्यालयों में 1182 सशुल्क सीटें निर्धारित हैं।

संशोधन तिथि भी जानें

यूजी कार्यक्रम में सुधार भी कर सकते हैं, इसके लिए संशोधन तिथि भी संस्थान द्वारा तय की गयी है आवेदन पत्र में सुधार हेतु करेक्शन विंडो 11 अगस्त को 12:10 बजे से 12 अगस्त को रात 11:59 बजे तक संचालित रहेगी. कैंडिडेट द्वारा सबमिट की गयी सभी प्राथमिकताएं 13 अगस्त को सुबह 10 बजे स्वचालित रूप से लॉक कर दिए जाएंगे इसके बाद अभ्यर्थी रजिस्ट्रशन या प्रवेश संबंधी कोई भी प्रक्रिया नहीं कर पाएंगे.

चॉइस फिलिंग

जिन अभ्यर्थियों ने पहले ही पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर ली है वे ऑनलाइन पोर्टल के जरिये से अपने कोर्स और अन्य प्राथमिकताओं काप्रेफरेंसेस का चयन कर सकेंगे. नियमानुसार कैंडिडेट को उनकी पाठ्यक्रम की प्राथमिकताओं के अनुरूप सीटें भी निर्धारित की जाएंगी,

ऐसे करें आवेदन

जो कैंडिडेट आवेदन करके ग्रेजुएशन की पढ़ाई करना चाहते हैं वे बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhucuet.samarth.edu.in पर जा सकते हैंI इस वेबसाइट पर जाने के बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर ‘यूजी रजिस्ट्रेशन कम काउंसलिंग 2024’ या ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ का चयन करेंI कैंडिडेट CUET रजिस्टर्ड एप्लिकेशन नंबर और जन्मतिथि वहां भरनी होगीI फिर सभी मांगे गए जरूरी विवरण दें करें,उसके बाद अनिवार्य दस्तावेज पोर्टल के माध्यम से इन्सर्ट करेंI इसके बाद स्नातक कोर्स में तय की गयी एडमिशन फीस का भुगतान करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करेंI
जो भी दस्तावेज लगाने होंगे उसमें दसवीं और बाहरवीं की अंक तालिका , प्रमाण पत्र ,फोटो , स्कैन किये गए हस्ताक्षर के नमूने ये सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगेI

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story