BHU UG Admission 2024: BHU आज शाम 5 बजे जारी करेगा सीट आवंटन परिणाम "राउंड 1", ऐसे करें डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन पूरा

BHU UF ADMISSION 2024: सीट आवंटन के बाद कैंडिडेट को दस्तावेज सत्यापन का कार्य पूरा करना होगा और रिपोर्टिंग समय के दौरान तय नियमों को पूरा करना है , जो कैंडिडेट्स BHU UG राउंड I सीट आवंटन परिणाम डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें लॉगिन क्रेडेंशियल से संबंधित विवरण जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि आदि दर्ज करने होंगे

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 17 Aug 2024 9:49 AM GMT
BHU UG Admission 2024: BHU आज शाम 5 बजे जारी करेगा सीट आवंटन परिणाम राउंड 1, ऐसे करें डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन पूरा
X

BHU UG Admission 2024: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) द्वारा आज 17 अगस्त को शाम 5 बजे स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए राउंड 1 सीट आवंटन का रिजल्ट जारी किया जाएगा जो अभ्यर्थी काउंसलिंग प्रक्रिया का हिस्सा हैं वे BHU की वेबसाइट bhcuet.samarth.edu.in. से बीएचयू यूजी राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम 2024 चेक कर सकेंगे।BHU UG सीट आवंटन रिजल्ट का अनाउंसमेंट 2024 दाखिले से संबंधित विभिन्न कारकों जैसे कि सीयूईटी स्कोर, योग्यता रैंक पर आधारित होगी I

आवंटित सीट की करें समीक्षा

कैंडिडेट सबस पहले काउंसलिंग द्वारा आवंटित सीट के विवरण की समीक्षा करें। यदि आवंटन कैंडिडेट की चॉइस के अनुरूप है वे अगले चरण में आगे बढ़ सकते हैं। यदि नहीं, तो वे आगे के काउंसलिंग राउंड में भाग लेने या अन्य प्राथमिकताएं चुनने का विकल्प ले सकते हैंI

इस दिन तक करें स्वीकृति शुल्क का भुगतान

BHU द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, जिन कैंडिडेट्स को सीटें आवंटित की गयी हैं उन्हें अपने एडमिशन का वैरिफिकेशन करवाना अनिवार्य है और लिए 20 अगस्त शाम 5 बजे तक निर्धारित शुल्क करना होगा। निर्धारित समय सीमा के भीतर प्रवेश शुल्क का भुगतान नहीं किया तो नियमों के अनुसार वंटित सीट रद्द घोषित कर दी जाएगी।

स्वीकृति शुल्क का करें भुगतान

यदि प्रदान की आवंटित सीट स्वीकार करना चाहते हैं, तो नियमनुसार एक समय सीमा के भीतर स्वीकृति शुल्क का भुगतान करना होगा। इस शुल्क भुगतान के माध्यम से कैंडिडेट्स के सीट स्वीकृति का प्रमाण देता है । यदि कोई अभ्यर्थी समय पर भुगतान नहीं कर सके तो उनकी आवंटित सीट रद्द कर दी जाएगी।

पूरी करें डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन की प्रक्रिया

शुल्क भुगतान के बाद कैंडिडेट्स डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन की प्रक्रिया पर काम करना होगा I शैक्षणिक प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण और अन्य आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें। जो भी डाक्यूमेंट्स अनिवार्य बताये गए हैं उन्हें तैयार कर लें इसके बाद निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन या निर्दिष्ट सत्यापन केंद्र पर डाक्यूमेंट्स वैरिफिकेशन सेशन में जाएं।

पोर्टल से आवंटन पत्र डाउनलोड करें

शुल्क भुगतान और दस्तावेज सत्यापन के बाद, BHU पोर्टल से अपने आवंटन पत्र डाउनलोड करें। यह पत्र BHU में आगे की प्रवेश प्रक्रियाओं के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है।

रिपोर्टिंग के नियम फॉलो करें

रिपोर्टिंग के लिए विश्वविद्यालय या आवंटित कॉलेज द्वारा दिए गए निर्देशों को FOLLOW करें। इसमें अतिरिक्त दस्तावेज जमा करना, ओरिएंटेशन सत्र में भाग लेना, या प्रवेश-संबंधी अन्य औपचारिकताएं पूरी करना शामिल हो सकता है।

डाक्यूमेंट वैरिफिकेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

अभ्यर्थियों को BHU काउंसलिंग 2024 दस्तावेज़ सत्यापन दौर के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:
सीयूईटी का स्कोर कार्ड, 10वीं का प्रमाण पत्र, 10वीं की मार्कशीट,12वीं की मार्कशीट और प्रमाण पत्र,आरक्षित कोटा के आधार पर एससी, एसटी, ओबीसी प्रमाण पत्र, स्थानांतरण या प्रवासन प्रमाणपत्र, खेल कोटा के अभ्यर्थियों के लिए खेल श्रेणी प्रमाण पत्र

रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे चेक

राउंड-1 के लिए सीट आवंटन परिणाम की जांच करने के लिए कैंडिडेट्स ये स्टेप्स फॉलो कर कस्ते हैं
बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhucuet.samarth.edu.in पर जाएं। BHU UG 2024 राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम लिंक पर क्लिक करें।इसके बाद लॉगिन DETAILदर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। कुछ सेकडस में सीट आवंटन परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। सीट आवंटन परिणाम की जांच करें और डाउनलोड करें।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story