×

BHU Vacancy 2022: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ने कई पदों के लिए निकाली भर्तियां, यहां देखें डिटेल्स, ऐसे होगा आवेदन

BHU Vacancy 2022: BHU Recruitment Notification 2022 से संबंधित जानकारी के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट www.bhu.ac.in पर भी विजिट कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

aman
Written By aman
Published on: 13 Jun 2022 8:06 AM GMT
banaras hindu university bhu vacancy 2022 recruitment for many seats bhu jobs 2022
X

Banaras Hindu University Vacancy 2022 

BHU Vacancy 2022: अगर आप पढ़ाने में रुचि रखते हैं और आपके पास योग्यता और अनुभव भी है तो, ये सुनहरा मौका आपके लिए ही है। आपको बता दें कि, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने एक भर्ती अधिसूचना (BHU Recruitment Notification) जारी की है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, बीएचयू में फैकल्टी के पदों पर भर्ती (Recruitment to The Posts Of Faculty In BHU) की जाएगी।

इच्छुक अभ्यर्थियों को बता दें कि, इस भर्ती [प्रक्रिया के लिए आवेदन चल रही है। आवेदन करने की आज आज आखिरी तारीख है। अतः जिन कैंडिडेट्स ने इस भर्ती के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है वो जल्द आवेदन करें। ज्ञात हो कि, इस भर्ती प्रक्रिया के तहत प्रोफेसर (Professor), एसोसिएट प्रोफेसर (Associate Professor) के पदों पर भर्ती की जाएगी।

जानें वैकेंसी डिटेल्स (BHU Vacancy Details)

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, इस भर्ती अभियान के द्वारा विश्वविद्यालय में रिक्त कुल 14 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) के 4 पद, एसोसिएट प्रोफेसर (Associate Professor) के 6 और प्रोफेसर (Professor) के 3 पद शामिल हैं।

क्या होनी चाहिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)?

जारी अधिसूचना के अनुसार, इस भर्ती प्रक्रिया के जरिये प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर तथा असिस्टेंट प्रोफेसर के विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification), आयु (Age) और अनुभव (Experience) भी अलग-अलग मांगी गई है।

कितना है आवेदन शुल्क (Application Fee)?

बीएचयू द्वारा मंगाए गए इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को शुल्क (Application fee) के तौर पर एक हजार रुपए जमा करना होगा। वहीं, इस पद के लिए अनुसूचित जाति (SC) अनुसूचित जनजाति (ST), और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी (PWBD Category), महिला और ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों (Female And Transgender Candidates) से किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन?

बीएचयू की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, अभ्यर्थियों को भर्ती और मूल्यांकन सेल पोर्टल पर पंजीकरण (BHU Registration On Assessment Cell Portal) करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार निर्धारित ऑनलाइन आवेदन पत्र (BHU Online Application Form) भर पाएंगे। इसके बाद कैंडिडेट अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग आवेदन जमा कर सकते हैं।

ये है पता, यहां भेजें आवेदन

अभ्यर्थी आवेदन के साथ सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स (Documents) के साथ आवेदन की हार्ड कॉपी रजिस्ट्रार के कार्यालय, (भर्ती और मूल्यांकन सेल), होल्कर हाउस, बीएचयू, वाराणसी - 221005' के पते पर भेज दें। भर्ती से जुड़ी संबंधित जानकारी के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट www.bhu.ac.in पर भी विजिट कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story