CBSE बोर्ड परीक्षा का नोटिफेकिशन जारी, यहां है पूरी जानकारी, ऐसे करें चेक

सीबीएसई बोर्ड ने मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं आयोजित करने की दिशा में  उठाते हुए मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है

नई दिल्ली सीबीएसई बोर्ड ने मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं आयोजित करने की दिशा में  उठाते हुए मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस नोटिफिकेशन में स्टूडेंट्स को एग्जाम से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भी मुहैया कराई हैं इसके तहत वे हेल्पलाइन नंबर से लेकर एग्जाम सेंटर लोकेशन तक सबकुछ जान सकेंगे।

यह पढ़ें…कांग्रेस प्रवक्ता आराधना मिश्रा ने कांग्रेस कार्यालय में की प्रेस कॉन्फ्रेंस, देखें तस्वीरें 

 

 

बता दें कि सीबीएसई की बची परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी नोटिफिकेशन में सीबीएसई ने परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी दी है। इसमें जो स्टूडेंट्स अपना जिला छोड़कर दूसरे जिले में है उनके लिए खासतौर पर गाइडलाइन जारी की है। सीबीएसई ने कहा है कि जिन जिलों में सीबीएसई से जुड़े स्कूल हैं वे उनमें से एक स्कूल को नोडल स्कूल के रूप में फिक्स किया जाएगा। ये उन छात्रों के लिए होगा जो परीक्षा केंद्र वाले जिले से किसी दूसरे जिले में शिफ्ट कर गए हैं।

यहां मिलेगी जानकारी

स्टूडेंट्स 20 जून 2020 से सीबीएसई के मोबाइल ऐप एग्जामिनेशन सेंटर लोकेटर से एग्जाम सेंटर लोकेशन चेक कर सकते हैं। ये ऐप प्ले स्टोर में उपलब्ध है और सिर्फ एंड्रायड फोन पर ही काम करेगा। किसी भी जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई के हेल्पलाइन नंबर 1800—11—8002 पर सुबह 9.30 से शाम के 5 बजे तक फोन कर सकते हैं। ये सुविधा केवल वर्किंग डे में ही मिलेगी। जिन जिलों में सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूल नहीं हैं, उनमें कोई एग्जामिनेशन सेंटर स्थापित नहीं किया गया है।

 

यह पढ़ें…मनोज तिवारी को हटाने की इनसाइड स्टोरी, इन कारणों से हुई आदेश की ताजपोशी

 

इन बातों पर दें ध्यान

जिन स्टूडेंट्स ने एग्जामिनेशन सेंटर बदलने का आग्रह सीबीएसई से किया है, उन्हें इसके लिए अपने स्कूल से रिक्वेस्ट करनी होगी। सीबीएसई मंजूरी पत्र के तौर पर सेंटर बदलने को लेकर किए गए अपने निर्णय से संबंधित स्कूल को अवगत कराएगा। इसके अलावा मोबाइल ऐप के जरिये भी स्टूडेंट्स सेंटर चेक कर सकते हैं।एग्जाम देने जाते वक्त स्टूडेंट्स को मंजूरी पत्र की कॉपी के साथ पुराना एडमिट कार्ड और स्कूल आईडेंटिटी कार्ड रखना होगा।  विदेश चले गए ऐसे स्टूडेंट्स जो भारत में पढ़ रहे हैं और दूसरे देश में शिफ्ट हो गए, वे चाहें तो भारत के किसी भी जिले में परीक्षा दे सकते हैं। इन छात्रों को भी अपने स्कूल से इसके लिए आग्रह करना होगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App