×

Bihar Board 12th Result: तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट घोषित, ये हैं TOPPERS की लिस्ट

aman

amanBy aman

Published on 30 May 2017 7:39 AM GMT

Bihar Board 12th Result: तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट घोषित, ये हैं TOPPERS की लिस्ट
X
Bihar Board 12th Result: तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट घोषित, ये हैं TOPPERS की लिस्ट
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

पटना: बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड यानि BSEB ने 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे वो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

साइंस स्ट्रीम की खुशबू कुमारी ने टॉप किया है। खुशबू ने 86.2 फीसदी अंक हासिल किए हैं। वहीं, कॉमर्स स्ट्रीम में पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स के प्रियांशु जायसवाल ने टॉप किया है। प्रियांशु ने 81.6 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। जबकि आर्ट्स स्ट्रीम में 82.6 फीसदी अंकों के साथ समस्तीपुर के रमेश कुमार ने टॉप किया है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

खुशबू ने 500 में 431 अंक पाए

बता दें, कि यदि तीनों स्ट्रीम को मिला दें तो सबसे ज्यादा अंक खुशबू कुमारी के ही हैं। खुशबू ने कुल 500 में 431 अंक हासिल किए हैं। वही बिहार बोर्ड की टॉपर है। जबकि प्रियांशु ने 500 में 405 अंक हासिल किए हैं। वहीं, आर्ट्स स्ट्रीम से परीक्षा देने वाले रमेश ने 500 में 413 अंक हासिल कर ओवर ऑल में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट सबसे ख़राब

गौरतलब है कि इस बाद बिहार बोर्ड साइंस स्ट्रीम से परीक्षा देने वाले सिर्फ 30.11 फीसदी छात्र ही पास हो पाए हैं। वहीं आर्ट्स में 37.13 प्रतिशत और कॉमर्स में सबसे ज्यादा 73.76 फीसदी छात्र पास हुए हैं।

कड़ाई से हुई कॉपी जांच

12वीं के परीक्षा परिणामों में बिहार बोर्ड के खराब प्रदर्शन को देखते हुए प्रिंसिपल सेक्रेटरी ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट आरके महाजन ने कहा, कि 'कड़ाई से कॉपी जांच होने के कारण पास पर्सेंटेज घट गए हैं।'

aman

aman

अमन कुमार, सात सालों से पत्रकारिता कर रहे हैं। New Delhi Ymca में जर्नलिज्म की पढ़ाई के दौरान ही ये 'कृषि जागरण' पत्रिका से जुड़े। इस दौरान इनके कई लेख राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और कृषि से जुड़े मुद्दों पर छप चुके हैं। बाद में ये आकाशवाणी दिल्ली से जुड़े। इस दौरान ये फीचर यूनिट का हिस्सा बने और कई रेडियो फीचर पर टीम वर्क किया। फिर इन्होंने नई पारी की शुरुआत 'इंडिया न्यूज़' ग्रुप से की। यहां इन्होंने दैनिक समाचार पत्र 'आज समाज' के लिए हरियाणा, दिल्ली और जनरल डेस्क पर काम किया। इस दौरान इनके कई व्यंग्यात्मक लेख संपादकीय पन्ने पर छपते रहे। करीब दो सालों से वेब पोर्टल से जुड़े हैं।

Next Story