×

बंपर वैकेंसी : बिहार में 46 हजार वैकेंसी, SC/ST को मिलेगी प्राथमिकता

आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए जल्द ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होेने वाली है। यह समाज कल्याण विभाग के तहत संचालित समेकित बाल विकास परियोजना (आईसीडीएस) निदेशालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया है। बिहार में 23 हजार 41 आंगनबाड़ी केंद्रों में सहायिका और सेविकाओं की भर्ती होगी। प्रति आंगनबाड़ी केंद्र एक सहायिका और एक सेविका की नियुक्ति होगी। इस तरह कुल 46 हजार 82 आंगनबाड़ी सहायिका और सेविकाओं की नियुक्ति होगी। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने बिहार सरकार द्वारा नए आंगनबाड़ी केंद्र स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

priyankajoshi
Published on: 1 Nov 2016 3:44 PM GMT
बंपर वैकेंसी : बिहार में 46 हजार वैकेंसी, SC/ST को मिलेगी प्राथमिकता
X

पटना : आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए जल्द ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होेने वाली है। यह समाज कल्याण विभाग के तहत संचालित समेकित बाल विकास परियोजना (आईसीडीएस) निदेशालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया है। बिहार में 23 हजार 41 आंगनबाड़ी केंद्रों में सहायिका और सेविकाओं की भर्तीकी जाएगी। प्रति आंगनबाड़ी केंद्र एक सहायिका और एक सेविका की नियुक्ति होगी।

इस तरह कुल 46 हजार 82 आंगनबाड़ी सहायिका और सेविकाओं की नियुक्ति होगी। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने बिहार सरकार द्वारा नए आंगनबाड़ी केंद्र स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

नए नियमों के अनुसार होगी नियुक्ति

-राज्य सरकार द्वारा सहायिका और सेविकाओं की नियुक्ति लागू नए नियम के अनुसार होगी।

-इसमें आंगनबाड़ी परियोजना क्षेत्र की बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) का हस्तक्षेप नहीं होगा।

-नए नियम के अनुसार स्थानीय वार्ड -सदस्य की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी होगी। इसमें पंच एवं क्षेत्रीय महिला पर्यवेक्षिका शामिल होंगी।

-इनके द्वारा चयनित उम्मीदवार को जिला स्तरीय कमेटी के द्वारा नियुक्त किया जाएगा। जिला स्तरीय कमेटी के अध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे।

एससी और एसटी वर्ग को प्राथमिकता

-सहायिका की नियुक्ति में आंगनबाड़ी केंद्र के पोषक क्षेत्र की अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की उम्मीदवार को प्राथमिकता मिलेगी।

-वहीं, सेविका की नियुक्ति के लिए अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अति पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स को मौका मिलेगा।

-सेविका को तीन हजार रुपए प्रतिमाह एवं सहायिका को 1500 रुपए प्रतिमाह भुगतान किया जाएगा।

-जिलाधिकारी द्वारा भर्ती के लिए विज्ञापन जारी होगा।

-नियुक्ति के लिए आवेदन परियोजना कार्यालय में जमा करना होगा।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story