युवाओं के लिए खुशखबरी, अब हर महीने 1000 रुपए देगी सरकार

आदेशानुसार, "मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना को आने वाले 5 साल (2021 से 2026) तक विस्तारित किया जा रहा है।"

Chitra Singh
Published on: 31 March 2021 3:37 AM GMT
युवाओं के लिए खुशखबरी, अब हर महीने 1000 रुपए देगी सरकार
X

युवाओं के लिए खुशखबरी, अब हर महीने 1000 रुपए देगी सरकार (photo- social media)

पटना: 12वीं पास करने वाले विद्यार्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। बता दें कि इस साल 12वीं पास करने वाले विद्यार्थियों को नीतीश सरकार स्वयं सहायता भत्ता देने का ऐलान किया है। जानकारी के मुताबिक, नीतीश सरकार इन विद्यार्थियों को हर महीने 1000 रुपए देगी।

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना

आपको बता दें कि योजना एवं विकास विभाग ने इस साल 12वीं पास करने वाले सवा लाख विद्यार्थियों को स्वयं सहायता भत्ता देने का फैसला किया है, जिसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। आदेशानुसार, "मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना को आने वाले 5 साल (2021 से 2026) तक विस्तारित किया जा रहा है।" जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार की ओर से दी जाने वाली स्वयं सहायता भत्ता लाभार्थियों के खाते में सीधे पहुंचेगी। इस भत्ते की सहायता से लाभार्थी खुद के लिए रोजगार ढूंढ सकेगें। इन लाभार्थियों को हर महीने 1000 रुपए दिया जाएगा।

ऑनलाइन करें अप्लाई

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, यदि अनुमानित से अधिक आवेदन आते है, तो ऐसी परिस्थिति में उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा। साथ ही दस्तावेजों की जांच की जाएगी फिर लाभार्थियों को स्वयं सहायता भत्ता दिया जाएगा। बता दें कि मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए युवा ऑनलाइन जाकर आवेदन कर सकते है।

युवाओं के लिए खुशखबरी, अब हर महीने 1000 रुपए देगी सरकार (photo- social media)

कब हुई थी शुरूआत

बताते चलें कि मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना की शुरूआत 2017 में हुई थी। इस योजना के तहत 5 लाख से ज्यादा युवाओं को लाभ प्राप्त हो चुका है। इस योजना को सफल बनाने के लिए बिहार सरकार ने 650 करोड़ से अधिक धनराशि खर्च कर चुकी है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story