×

Board Exam Toppers Prize: 10वीं-12वीं टापर्स को मिलेंगे 3 लाख रुपये, लैपटॉप व स्मार्टफोन, सरकार ने किया ऐलान

Board Exam Toppers Prize: झारखंड सरकार साल 2023 में टॉप करने वाले छात्रों को तीन-तीन लाख रुपये, स्मार्टफोन और टैबलेट देगी।

Jugul Kishor
Published on: 19 Feb 2023 1:58 AM GMT (Updated on: 19 Feb 2023 1:58 AM GMT)
Board Exam Toppers Prize
X

झारखंड के 10 वीं और 12वीं छात्रों के लिए खुशखबरी (Pic: Social Media)

Board Exam Toppers Prize: झारखंड में 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों के खुशखबरी है। झारखंड सरकार साल 2023 में टॉप करने वाले छात्रों को तीन-तीन लाख रुपये, स्मार्टफोन और टैबलेट देगी। सरकार ये ईनाम झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC), सीबीएसई और आईसीएसई तीनों बोर्ड में टॉप करने वाले छात्रों को देगी। झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने जानकारी देते हुए बताया राज्य में 10वीं और 12वीं में टॉप करने वाले छात्रों को 3-3 लाख रुपये, लैपटॉप व स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसके अलावा सेकेंड टॉप करने वाले छात्रों को दो लाख रुपये स्मार्टफोन और टैबलेट और थर्ड टॉप करने वाले छात्रों को एक लाख स्मार्टफोन और टैबलेट रूपये दिये जाएंगे। उन्होने कहा कि सरकार का मकसद इसके लिए पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है।

पिछले साल के छात्र भी होंगे सम्मानित

झारखंड में पहले 10 वीं व 12वीं में टाप करने वाले थ्री टापर्स को क्रमश: एक लाख, 75 हजार और 50 हजार रुपये मिलते थे। लेकिन फिर नियमों में बदलाव करके राशि को बढ़ा दिया गया है। अब 10 वीं और 12वीं टापर्स को तीन लाख, दो लाख और एक लाख रुपये दिए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने पिछले साल परीक्षा में टॉप करने छात्रों की लिस्ट तैयार की है, जल्द ही इनको भी पुरुष्कृत करने की तैयारी कर रही है। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि झारखंड सरकार की कैबिनेट ने इस संबंध में मंजूरी दे दी है।

राज्य में 14 मार्च से शुरु होंगी परीक्षाएं

गौरतलब है कि साल 2023 में राज्य में 8 लाख छात्रों ने 10 वीं और 12वीं में परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। जिसमें से करीब 4.50 लाख 10 वीं और 3.50 लाख 12वीं के छात्र शामिल हैं। राज्य में बोर्ड 14 मार्च से शुरु होंगी। 10 वीं की परीक्षाएं 3 अप्रैल और 12 वीं की परीक्षाएं 5 अप्रैल तक चलेंगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story