×

Board Exam: साल में दो बार दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया ऐलान

Board Exam: केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि न्यू नेशनल एजूकेशन पॉलिसी (एनईपी) के उद्देश्यों में से एक छात्रों पर शैक्षणिक तनाव को कम करना है, इसके साथ ही छात्रों को अच्छा स्कोर करने को मिलेगा।

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 20 Feb 2024 9:27 AM GMT
Board Exam: साल में दो बार दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया ऐलान
X

Board Exam: छात्रों को दो बार बोर्ड परीक्षा देने का अवसर मिलेगा। नए शैक्षणित सत्र 2025-26 से छात्रों को वर्ष में दो बार कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने का विकल्प मिलेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसका ऐलान कर दिया है। रायपुर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने इसका ऐलान किया है।

उन्होंने कहा कि- छत्तीसगढ़ में पीएम श्री (प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना शुरू करने के बाद 211 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि न्यू नेशनल एजूकेशन पॉलिसी (एनईपी) के उद्देश्यों में से एक छात्रों पर शैक्षणिक तनाव को कम करना है। उन्होंने हर साल स्कूल में 10 बैग कम दिनों को शुरू करने की अवधारणा पर भी प्रकाश डाला है। इसके साथ ही छात्रों को अन्य गतिविधियों जैसे कि-कला, संस्कृति व खेल में भी शामिल होने पर जोर दिया है।

साल में दो बार होगी परीक्षा-

एनईपी 2020 के अनुसार केंद्र की योजना पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 2025-26 शैक्षणिक सत्र से छात्रों को 10वीं व12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में दो बार शामिल होने का अवसर मिलेगा। पिछले साल अगस्त में शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी नए पाठ्यक्रम फ्रेमवर्क (NCF) के अनुसार छात्रों के पास अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त समय व अवसर सुनिश्चित करने के लिए वर्ष में कम से कम दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। उन्हें सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाए रखने का विकल्प भी दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एनईपी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि छात्रों को तनाव-मुक्त रखने, उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ समृद्ध रखने, छात्रों को संस्कृति से जुड़े रखने और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने के लिए है. यह 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का सूत्र है.

उन्होंने कहा कि एनईपी के माध्यम से पीएम नरेन्द्र मोदी की दृष्टि छात्रों को तनाव-मुक्त रखने, उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ समृद्ध रखने, छात्रों को छात्रों को संस्कृति से जुड़े रखने और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने के लिए है। यह 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का सूत्र है।

स्कूल होंगे अपग्रेड-

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भाजपा के सत्ता में आने के बाद शिक्षा क्षेत्र को अत्यंत महत्व दिया गया है। पीएम नरेन्द्र श्री योजना के पहले चरण में, 211 स्कूल (193 प्राथमिक स्तर व 18 माध्यमिक) छत्तीसगढ़ में एक हब व स्पोक मॉडल पर 2 करोड़ रूपए खर्च करके अपग्रेड किए जाएंगे।

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story