×

Board Exam Preparation Tips: बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है तो इन टिप्स पर दें ध्यान, टेंशन लेने से नहीं होगा भला

Board Exam Preparation Tips: हम आपकी टेंशन दूर रखते हुए छात्रों को उनकी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद करने के लिए कुछ बहुत ही लाभकारी टिप्स दे रहे हैं। जो वाकई में बहुत प्रभावी हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Jan 2023 12:36 PM GMT
best study plan for board exam
X

कैसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी (फोटो- सोशल मीडिया)

Board Exam Preparation Tips: बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। ऐसे में छात्रों का परीक्षा को लेकर डर उन पर हावी होने लगा है। अपने सिलेब्स की तैयारी करना, रिवीजन करना, मॉक पेपर्स सॉल्व करना और हर स्टडी मैटीरियल पर ध्यान देना, जिससे परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त किए जा सकें, इन सबकी टेंशन होने की वजह से बच्चें और उनके माता-पिता परीक्षा से पहले न तो पूरी तरह से नींद ले पाते हैं और न ही संतुलित आहार पर ध्यान दे पाते हैं जो परीक्षाओं के समय बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अब परीक्षाओं के इतने नजदीक होने पर ये चीजें छात्रों की पढ़ाई पर गलत असर डाल सकते हैं।

हम आपकी टेंशन दूर रखते हुए छात्रों को उनकी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद करने के लिए कुछ बहुत ही लाभकारी टिप्स दे रहे हैं। जो वाकई में बहुत प्रभावी हैं।

बोर्ड परीक्षा की ऐसे करें तैयारी

  • छात्र को सबसे पहले इस बात को महत्ता देनी चाहिए, कि कितना सिलेब्स है। क्या-क्या पढ़ लिया है और कितना पढ़ना बाकी है। इसके लिए सिलेब्स को कई भागों में, दिन के हिसाब से बांटकर पढ़ाई करने की योजना बनानी होगी। ये योजना छात्र अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए बनाएं। जो उन्हें अच्छा स्कोर करने के लिए प्रेरित करेगी।
  • स्टडी प्लानिंग करने से पहले उन विषयों पर ज्यादा ध्यान दें, जो आपको सबसे कठिन लगते हैं। उनके लिए एकांत समय चुनिए। जिसमें आप मन लगाकर उस विषय का अध्ययन कर सकें।
  • पढ़ाई के लिए योजना बनाते वक्त छात्र हर रोज कितनी पढ़ाई करनी है, इसका भी टाइम टेबल बना लें। इससे लक्ष्य तक पहुंचने का रास्ता आसान हो जाएगा।
  • पढ़ाई करते समय, जिन सवालों में, प्रश्नों में परेशानी आ रही हो, उसे ध्यान से एक अलग कॉपी में नोट कर लें। समय बचाने के लिए आप नोट वाली कॉपी में सवाल नंबर, किताब का पेज नंबर या सवाल लिख लें। ताकि टीचर के सामने बिना समय व्यर्थ किए आप सवाल पूछ सके।
  • परीक्षा की तैयारी करने के लिए अनसॉल्वड पेपर्स जरूर लगाएं। ये पेपर बिल्कुल असली परीक्षा की तरह दें। टाइम सेट करके। फिर अगर इसमें गलतियां निकलें, तो उसमें सुधार करें।
  • स्पीड और सटीकता बढ़ाने के लिए रोज का रोज प्रश्नों को हल करें। अभ्यास से ही सुधार आएगा। क्योंकि इसका कोई शॉर्ट-कट नहीं होता है।
  • पढ़ाई के बीच में शरीर को आराम भी दें। इसके लिए अपनी स्टडी प्लानिंग में सोने का भी समय निश्चित करें।
  • परीक्षा के आने से पहले स्वास्थ्य का पूरी तरह से ध्यान रखें। ताजा फलों और सब्जियों का जूस और सूप पीएं। इससे पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है। खाना खाने का एक समय निर्धारित करें। इससे दिनभर आलस नहीं आता है और पर्याप्त नींद जरूर लें। जितनी देर नींद लें, बिना किसी टेंशन के लें और एक अलार्म घड़ी जरूर साथ रखें। क्योंकि टाइम टेबल में समय सेट करके ही परीक्षा की तैयारी करें।
Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story