×

Board Syllabus Reduce: इस राज्य में 9वीं-12वीं के सिलेबस में कम हुए चैप्टर!

Board Syllabus Reduced : बच्चों को राहत देने के लिए एमपी बोर्ड ने 9 से 12 के सिलेबस में कटौती करने का फैसला किया है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 5 Sep 2021 5:58 PM GMT
Mp Board Syllabus Reduced
X

इस राज्य में 9वीं से 12वीं के सिलेबस में काम हुए चैप्टर (social media)

Board Syllabus Reduced: कोरोना काल में शिक्षा का क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। इससे बच्चों की पढ़ाई पर गहरा असर हुआ है। इस बीच मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 9 से 12 के सिलेबस में कटौती करने का फैसला किया है। बोर्ड का मानना है की बच्चों की पढ़ाई इन दिनों ऑनलाइन हो रही है, लेकिन ऑनलाइन क्लासेज से समय पर सिलेबस पूरा हो पाना संभव नहीं है। इसलिए अगले सेशन के बोर्ड एग्‍जाम्स के लिए सिलेबस को घटा दिया गया है।

इन सब्जेक्ट में कम हुए चैप्टर

बता दें कि बोर्ड ने छात्रों के लिए अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, उर्दू, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान, मानविकी, वाणिज्य और विज्ञान के सिलेबस में कक्षा 9 से 12 तक कi क्लासेज में कटौती की है। स्टूडेंट्स इसके बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसमें घटाए गए चैप्‍टर्स के नाम सब्‍जेक्‍ट वाइस लिखे हुए हैं। वहीं, इस बार बोर्ड की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स घटाए गए सेलेब्स के बारे में जान लें।

असम बोर्ड ने भी सिलेबस में कटौती की

बता दें की इससे पहले असम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सिलेबस को घटाया था। यह सिलेबस भी क्लास 9 से लेकर 10वीं तक के लिए घटाया गया था। कोरोना संकट के बीच छात्रों को हो रही कठिनाइयों को देखते हुए सिलेबस को कम करने का निर्णय लिया गया है। बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करने में भी काफी परेशानी होती है।

करियर मार्गदर्शन प्रदान करने में सक्षम

नौकरी के अलावा, हमारी वेबसाइट आपको नौकरी के लिए करियर मार्गदर्शन प्रदान करने में सक्षम है। यदि आपको अध्ययन सामग्री की जानकारी चाहिए, तो आपको करियर मार्गदर्शन पर जाकर उस पर विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी होगी।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें। हम आपको नौकरियों से सम्बंधित ताज़ा अपडेट आप तक पहुंचाते रहेंगे

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story