पुस्तक "अग्नि पुराण में वर्णित समाज" का लोकार्पण, वरिष्‍ठ पत्रकार संजय तिवारी संग इतिहासविदों ने की सराहना

sudhanshu
Published on: 10 Sep 2018 10:20 AM GMT
पुस्तक अग्नि पुराण में वर्णित समाज का लोकार्पण, वरिष्‍ठ पत्रकार संजय तिवारी संग इतिहासविदों ने की सराहना
X

लखनऊ: राजधानी में 5 सितम्बर से 14 सितम्बर तक रवींद्रालय परिसर, चारबाग में चल रहे राष्ट्रीय पुस्तक मेले में आज भारत संस्कृति न्यास एवं कविलोक साहित्यिक मंच के बैनर तले डाक्टर उर्मिला सिन्हा के प्रकाशित शोध ग्रंथ "अग्नि पुराण में वर्णित समाज" का लोकार्पण समारोह सम्पन्न हुआ।

लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता प्राचीन भारतीय इतिहास के विद्वान प्रोफेसर डी. पी. तिवारी ने की और संचालन कविलोक के सचिव आशुकवि राजेश राज ने किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में इतिहासविद विचारक डाक्टर योगेश प्रवीन, विशिष्ट अतिथि पूर्व हिन्दी विभागाध्यक्ष डा0 ऊषा सिन्हा, मुख्य वक्ता इतिहासविद डॉ रविभट्ट एवम् मेले के संयोजक देवराज अरोड़ा ने अपने विचार रखे। इस पुस्‍तक की सराहना इतिहासविदों के साथ साथ न्‍यूजट्रैक डॉट कॉम के वरिष्‍ठ पत्रकार संजय तिवारी ने भी की।

पुराणों का हमेशा रहेगा महत्‍व

कार्यक्रम का शुभारम्भ गीतकार राजेश राज की सरस्वती वंदना से हुआ। इस अवसर पर सुप्रसिद्ध गायिका श्रीमती पद्मा गिडवानी द्वारा प्रस्तुत डाक्टर उर्मिला सिन्हा के पति शायर अरुण श्रीवास्तव की ग़ज़ल की सभी ने सराहना की।

अपने संबोधन में अध्यक्ष प्रोफेसर डी पी तिवारी ने भारतीय इतिहास के अध्ययन में पुराणों के महत्व को रेखांकित करते हुए इस पुस्तक की उपादेयता की चर्चा की।

मुख्य अतिथि डॉ. योगेश प्रवीन ने 80 वर्ष की आयु में डाक्टर उर्मिला सिन्हा की जीवटता की सराहना करते हुए उनकी पुस्तक की विवेचना की।

मुख्य वक्ता डाक्टर रवि भट्ट ने कहा - पुराणों के अध्ययन से उनके समकालीन परिवेश की महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है ।

वरिष्‍ठ पत्रकार संजय तिवारी ने दिया आभार ज्ञापन

डाक्टर ऊषा सिन्हा ने लेखिका उर्मिला सिन्हा की चुनौतियों से जूझने और उन पर विजय पाने की कोशिश की सराहना करते हुए कहा - इन्होंने गत पुस्तक मेले में अपने स्मृति शेष पति देव अरुण कुमार की "अधूरी ख्वाहिशें" ग़ज़ल संग्रह का लोकार्पण किया था। अब इस शोध ग्रंथ का प्रकाशन किया। ऐसा कम लोग कर पाते हैं। अंत में आभार ज्ञापन वरिष्ठ पत्रकार विचारक एवम् भारत संस्कृति न्यास के अध्यक्ष संजय तिवारी ने किया।

इस समारोह में अशोक श्रीवास्तव, मनीष श्रीवास्तव, रश्मि आदि का सहयोग महत्वपूर्ण रहा।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story