×

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के इस स्टूडेंट ने सॉल्व किया IIT-JEE पेपर, भारतीय छात्रों ने दिए भद्दे कमेंट्स

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक स्टूडेंट जैस फ्रेजर ने आईआईटी जेईई के क्वेशन को 100 पर्सेंट सॉल्व कर दिया, जिससे भारतीय छात्रों के गुस्से का शिकार होना पड़ा। ये सब कब से शुरू हुआ यह किसी को पता नहीं चला।

priyankajoshi
Published on: 14 July 2017 10:25 AM GMT
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के इस स्टूडेंट ने सॉल्व किया IIT-JEE पेपर, भारतीय छात्रों ने दिए भद्दे कमेंट्स
X

नई दिल्ली : ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक ब्रिटिश स्टूडेंट जैस फ्रेजर ने आईआईटी जेईई के क्वेशन को 100 पर्सेंट सॉल्व कर दिया, जिससे भारतीय छात्रों के गुस्से का शिकार होना पड़ा। ये सब कब से शुरू हुआ यह किसी को पता नहीं चला।

यह यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्‍सफोर्ड में थर्ड ईयर के स्टूडेंट है, जो MPhys Integrated मास्‍टर डिग्री की पढ़ाई कर रहे है। जैस ने मजे-मजे में Quora वेबसाइट पर आईआईटी-जेईई का क्‍वेश्‍चन पेपर सॉल्‍व कर दिया। बस फिर क्‍या था, इसके साथ पढ़ने वाले और बाकी देशों से भारतीय छात्रों ने इसे परेशान करना शुरू कर दिया।

आगे की स्लाइड्स में जानें जैस फ्रेजर ने परेशान होकर किया ये काम...

लोगों ने पूछे कई सवाल

ये सब इस तरह के प्रश्‍नों से शुरू हुआ जिसमें लोग जैक से पूछ रहे थे, 'क्‍या तुमने जेईई का पेपर सॉल्‍व कर दिया है?' 'पेपर सॉल्‍व करने में तुम्‍हें कितना समय लगा?'। 'क्‍या तुम कोई किताब लिख रहे हो?'। जैक ने इन सवालों के जवाब भी दिए पर लोगों को यकीन नहीं आया कि बिना कोचिंग के जेक ने ये कमाल किया कैसे। हमारे देश में तो जेइई के लिए बच्‍चे सालों साल कोचिंग करते हैं। फिर लोग उसे झूठा कहने लगे। लेकिन जैक ने बताया कि जेइई उनके लिए इसलिए आसान रहा क्‍योंकि वे जो पढ़ाई कर रहे हैं वह जेईई से काफी कठिन है।

फेसबुक पर मिली गालियां

तमाम सफाई के बावजूद भी अब लोग फ्रेजर को Quora पर परेशान कर रहे हैं। कुछ ने तो उनका फेसबुक प्रोफाइल भी खोज निकाला है और वहां उनके परिवार के लोगों को भी। फ्रेजर ने बताया कि उनके मैसेज रिक्‍वेस्‍ट बॉक्‍स में काफी सारे मैसेज ऐसे हैं जो गाली-गलौच से भरे हैं। एक लड़के ने तो फ्रेजर के हॉस्‍टल रूम का फोटो शेयर करके लिखा है कि वो जानता है कि फ्रेजर कहां रहते हैं और अब उन्‍हें इसका खामियाजा भुगतना होगा। इससे तंग आकर फ्रेजर ने Quora पर लिख दिया है कि वे अब JEE से संबंधित किसी सवाल का जवाब नहीं देंगे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story