×

CCSU में शुरू हुआ 'ज्वेलरी डिजाइनिंग' का बैचलर कोर्स, 12वीं पास को मिलेगा दाखिला, जानें कैसे?

Chaudhary Charan Singh University : मेरठ स्थित CCSU के ललित कला विभाग से अब स्टूडेंट्स बीएससी ज्वेलरी डिजाइनिंग व बैचलर ऑफ फाइन आर्ट कोर्स में दाखिला ले सकेंगे।

aman
Written By aman
Published on: 6 July 2022 2:49 PM GMT
bsc jewellery designing course start in chaudhary charan singh university ccsu meerut see details
X

CCSU में शुरू हुआ 'ज्वेलरी डिजाइनिंग' का बैचलर कोर्स

Jewellery Designing Course In CCSU : देश के अलग-अलग राज्यों के बोर्ड 12वीं के रिजल्ट घोषित कर रहे हैं। बारहवीं की परीक्षाओं में पास स्टूडेंट्स के सामने सबसे बड़ा सवाल ये है, कि अब वो किस दिशा में कदम बढ़ाएं। क्योंकि, हाल के वर्षों में कई ऐसे बैचलर कोर्स आए हैं जिन्हें करने के बाद युवाओं के सामने एक बेहतर करियर का विकल्प खुल जाता है। ऐसा ही एक कोर्स है 'ज्वेलरी डिजाइनिंग'।

फैशन के क्षेत्र में युवाओं के लिए बेहतर करियर विकल्प रहा है। इसी की एक कड़ी है 'ज्वेलरी डिजाइनिंग' (Jewelry Designing)। अगर, आप भी आर्टिफिशियल ज्वेलरी (Artificial Jewelery) या सोना-चांदी के आभूषणों में इंट्रेस्ट रखते हैं तो इस फिल्ड में बेहतर करियर का विकल्प मौजूद है। फैशन के मौजूदा दौर को देखते 'ज्वेलरी डिजाइनिंग' युवा छात्रों को खासा आकर्षित कर रही है। अगर, आप इस क्षेत्र में कुछ नया कर गुजरने की ख्वाहिश रखते हैं तो आभूषण की तरह आपका करियर भी चकाचौंध भरा रहेगा।

CCSU में इस सत्र से 'ज्वेलरी डिजाइनिंग' कोर्स शुरू

हाल ही में उत्तर प्रदेश बोर्ड ने भी 12वीं के रिजल्ट घोषित किये थे। तो ऐसे छात्र खासकर जो उत्तर प्रदेश से हैं उनके लिए एक खुशखबरी है। बता दें कि, अब मेरठ स्थित चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (Chaudhary Charan Singh University) से भी स्टूडेंट्स बीएससी ज्वेलरी डिजाइनिंग (B.sc Jewellery Designing Course) कोर्स में पढ़ाई कर पाएंगे। चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (CCSU) में संचालित ललित कला विभाग (Fine Arts Department) में सेशन 2022-23 से बीएससी ज्वेलरी डिजाइनिंग का कोर्स शुरू किया जा रहा है।

BFA कोर्स भी संचालित

इसके अलावा, छात्रों की विशेष मांग पर चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (CCSU) में बीएफए कोर्स (BFA Course) भी संचालित किया जाएगा। इस कोर्स के माध्यम से भी स्टूडेंट्स अपना भविष्य संवार सकते हैं। जिन्हें नहीं पता है उन्हें बता दें कि BFA का फुल फॉर्म 'बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स' (Bachelor Of Fine Arts) होता है। इसे ही हिंदी में ललित कला स्नातक भी कहते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि BFA एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है।

BFA में संवार सकते हैं भविष्य

इन नए कोर्सेज के बारे में CCSU की तरफ से बताया गया कि, चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी परिसर में गुजरात और सूरत की तर्ज पर BSC ज्वेलरी डिजाइनिंग कोर्स शुरू किया जा रहा है। विश्वविद्यालय प्रबंधन का कहना है कि, इसका फायदा पश्चिम यूपी के छात्र-छात्राओं को विशेष तौर पर मिलेगा। यूनिवर्सिटी का कहना है कि कैम्पस के 'ललित कला विभाग' में अभी तक पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर की ही डिग्री कराई जाती थी। लेकिन अब स्टूडेंट्स की मांग के मद्देनजर बैचलर ऑफ फाइन आर्ट डिग्री कोर्स को भी शुरू किया गया है।

जानें किस कोर्स में कितनी सीटें

इन कोर्सों में दाखिले के इच्छुक छात्रों को बता दें कि विश्वविद्यालय प्रशासन (University Administration) ने नए कोर्स के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक स्टूडेंट यूनिवर्सिटी की एडमिशन वेबसाइट https://admission.ccsuweb.in/पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। जुलाई के अंतिम हफ्ते में यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा। जिसके अनुसार प्रवेश होंगे। इन दोनों कोर्स के लिए 60-60 सीटें निर्धारित हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

12वीं उत्तीर्ण किसी भी बोर्ड के स्टूडेंट इन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, रिजल्ट आने के बाद जब डाटा फीड (Data Feed) हो जाएगा, तभी इस सेशन के इंटर के छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन में दिक्कत, तो यहां करें फोन

CCSU में दाखिला प्रक्रिया की जानकारी के लिए इच्छुक छात्र यूनिवर्सिटी के फोन नंबर- 0121 2764777 पर सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा, किसी भी प्रकार की समस्या के लिए विश्वविद्यालय की ईमेल आईडी ccsuadmission@helpenable.com पर मेल भी किया जा सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story