×

BSEB Bihar Board 12th Result 2022: कभी भी जारी हो सकता है बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, बस इस वजह से रुकी है

BSEB Bihar Board : इंटरमीडिएट परीक्षा के टॉपर्स का इंटरव्यू चल रहा है। टॉपर्स का साक्षात्कार समाप्त होते ही बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी कर देगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 15 March 2022 9:37 AM GMT
बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट : bseb bihar board 12th result 2022 latest update know how to check exam result
X

 बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

BSEB Bihar Board 12th Result 2022 Update : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी BSEB, Bihar Board किसी भी वक्त 12वीं परीक्षा का परिणाम (Bihar Board 12th Result 2022) जारी कर सकता है। इंटरमीडिएट (Intermediate) परीक्षा के रिजल्ट (BSEB Intermediate Result 2022) का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है।

बता दें, कि बिहार बोर्ड (BSEB) द्वारा इंटरमीडिएट की कॉपियां जांच ली गई हैं। जानकारी के अनुसार, फिलहाल परीक्षा के टॉपर्स (Toppers) का इंटरव्यू चल रहा है। माना जा रहा है, कि 12वीं के टॉपर्स का साक्षात्कार (Interview) 16 मार्च यानी कल, बुधवार तक पूरा हो जाएगा। टॉपर्स के इंटरव्यू पूरा होते ही बिहार बोर्ड (BSEB Bihar Board) रिजल्ट जारी कर देगा।

रिजल्ट देखने के लिए यहां करें विजिट

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2022 के लिए छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा। छात्र वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट देख सकते हैं। छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए उन्हें अपना रोल नंबर सबमिट करना होगा।

बता दें, कि हर वर्ष बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही रिजल्ट जारी की जाती है। इसलिए परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है, कि वे किसी फर्जी वेबसाइट पर भरोसा न करें। खबर में ऊपर दिए लिंक पर क्लिक कर ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार अपना रिजल्ट देखने के लिए नीचे दिए गए चरणबद्ध तरीके को अपना सकते हैं।

BSEB Bihar Board Result 2022: ऐसे देखें अपना परिणाम

-बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले छात्र BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करें।

-अब, होम पेज पर मौजूद बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करें।

-अब आपसे आप आवश्यक जानकारी और रोल नंबर तथा रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा।

-सभी, अंकित कर सबमिट कर दें।

-अब, आपके सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। जिसे देखने के बाद डाउनलोड कर लें।

ऐसा रहा था बीते साल का रिजल्ट

बीते दो सालों से कोरोना महामारी की वजह से अधिकतर बोर्ड ने परीक्षाएं रद्द कर दी थी। सभी बोर्ड ने छात्रों को प्रमोट किया था। वहीं, बिहार बोर्ड ने सबसे पहले परीक्षाएं कराकर उनका रिजल्ट घोषित कर दिया था। इसी क्रम में पिछले साल के परिणामों की बात करें, तो 12वीं में कुल 78.04 प्रतिशत छात्र पास हुए थे। इनमें कला संकाय (आर्ट्स) में 77.97 फीसद, कॉमर्स (वाणिज्य) में 91.48 प्रतिशत और विज्ञान में 76.28 फीसद छात्र उत्तररान हुए थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story