×

यहां निकली आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के पदों पर बम्पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

Shivakant Shukla
Published on: 30 Aug 2018 5:40 AM GMT
यहां निकली आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के पदों पर बम्पर भर्ती, जल्द करें आवेदन
X

लखनऊ: बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग ने आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के 553 पदों पर नियुक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। अधिक जानकारी इस प्रकार से है-

बता दें कि यह सभी भर्तियां भागलपुर जिले के लिए होंगी। इन पदों पर केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। आवेदन संबंधित विभाग में जाकर जमा कराना होगा। आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि आठ सितंबर 2018 शाम 5 बजे तक है। इन पदों के लिए जिले के अलग अलग क्षेत्रों में कुछ पद निर्धारित किए गए हैं।

आंगनबाड़ी सेविका, कुल पद : 283

आंगनबाड़ी सहायिका, कुल पद : 270

योग्यता

सेविका पद के लिए : मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा पास की हो। अधिक योग्यता को प्राथमिकता नहीं दी जाएगी।

सहायिका पद के लिए : आठवीं की परीक्षा पास की हो। इस पद के लिए चयन में विधवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

आयु सीमा : न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष।

यह भी पढ़ें- बिहार पंचायतीराज विभाग में निकली 4192 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

निवासी होने की योग्यता

आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका के अभ्यर्थी को मैपिंग पंजी के अनुरूप संबंधित वार्ड का निवासी एवं मतदाता होना अनिवार्य होगा। अथवा आवेदिका के पति/ससुर का नाम संबंधित वार्ड की मतदाता सूची में अंकित होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया

चयन के लिए संबंधित वार्ड के केन्द्र के तहत सार्वजनिक स्थल पर आम सभा का आयोजन होगा। आम सभा में ही संबंधित पर्यवेक्षिका द्वारा मूल प्रमाण पत्रों की जांच कर सबसे अधिक अंक वाले उम्मीदवार को चयन पत्र चयन स्थल पर ही दे दिया जाएगा।

सहायिका के चयन में विधवा अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी। बाहुल्य वर्ग से विधवा अभ्यर्थी के नहीं रहने पर क्रमानुसार अनुसूचित जाति-जनजाति/अति पिछड़ा वर्ग (अल्पसंख्यक सहित)/ पिछड़ा वर्ग (अल्पसंख्यक सहित)/ सामान्य वर्ग (अल्पसंख्यक सहित) के विधवा उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।

इनमें से किसी भी वर्ग के अभ्यर्थी के नहीं रहने की स्थिति में मेधा अंक के आधार पर सर्वोच्च मेधा अंक वाले अभ्यर्थी को चयन किया जाएगा। आवेदिका के अधिक योग्यता के लिए कोई प्राथमिकता नहीं दी जाएगी।

अयोग्यता : सरकारी/गैर सरकारी नौकरी में कार्यरत व्यक्ति जिनकी मासिक आय 12,000 रुपये या उससे ज्यादा है या जन प्रतिनिधि/संबंधित प्रखंड के जनवितरण प्रणाली के विक्रेता की पत्नी/बहू सेविका/सहायिका पद पर चयन के लिए अयोग्य होंगी।

ऐसे करें आवेदन

वेबसाइट (www.bhagalpur.nic.in) पर लॉगइन करें। होमपेज पर नोटिसेस सेक्शन में जाएं और रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें। फिर खुलने वाले नए पेज पर Regarding Aaganbadi Sevika and Sahayika.(District Program Office,Bhagalpur) शीर्षक दिखाई देगा। इसके आगे दिए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने पर पद संबंधित विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा।

इसे ध्यान से पढ़ें और अपनी योग्यता जांच लें। विज्ञापन के साथ आवेदन फॉर्म का प्रारूप भी संलग्न है। इसका ए4 साइज के पेपर पर प्रिंटआउट निकाल लें। अब इसमें मांगी गई सभी जानकारियां सावधानी से दर्ज करें। साथ ही पासपोर्ट साइज की फोटो चिपकाएं। ध्यान रखें इस पर साइन नहीं करना है। अब आवेदन फॉर्म और शैक्षणिक प्रमाणपत्रों और अन्य जरूरी दस्तावेज की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी एक लिफाफे में डालकर संबंधित कार्यालय में जाकर जमा करा दें।

यहां जमा कराएं आवेदन

बाल विकास परियोजना कार्यालय/जिला प्रोग्राम कार्यालय, भागलपुर, बिहार

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story