×

कॅरियर आप्शन: बिजनेस की शुरुआत से पहले न घबराएं

raghvendra
Published on: 4 Aug 2018 6:46 AM GMT

बिजनेसमैन या कंपनी का मालिक आदि शब्द आते ही एक ऐसे शख्स की छवि दिमाग में उभरती है, जिसकी करोड़ों की कंपनी है, वह एक ऐसी जिंदगी जी रहा है, जिसके आप बस सपने ही देखते हैं। ऐसे में जब एक यंग एंटरप्रेन्योर होने के नाते आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके मन में बहुत सी आशंकाएं होती हैं। आपको लगता है कि मुझे तो बहुत लंबा रास्ता तय करना है। ऐसे में आप घबरा सकते हैं। इसलिए आपके लिए कुछ बातें जानना जरूरी है।

जब आप कुछ शुरू करते हैं तो अपने पर्सनल ब्रांड और प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए आपको खुद ही सबकुछ बताना चाहिए। इसके लिए आपकी टारगेट ऑडियंस जितनी यंग होगी, आपके ब्रांड का प्रभाव उतना ही पड़ेगा। आप आज के सक्सेसफुल ब्रांड्स पर नजर दौड़ाएं तो पाएंगे कि उनका हर प्रोडक्ट एक न एक स्टोरी बताता है। यह स्टोरी ही उनकी पहचान है। आप भी एक स्टोरी बनाएं और उसे लोगों तक सही तरीके से पहुंचाने का प्रयास करें।

रिस्क लेना भी सीखें

बतौर यंग एंटरप्रेन्योर बिजनेस की शुरुआत करने पर आपके पास खोने के लिए बहुत कुछ नहीं होता। जब आप रिस्क लेते हैं और देखते हैं कि उनसे आपको फायदा होता है तो आपको लगने लगता है कि लोग सपोर्टिव होते हैं और आपकी हर संभव मदद करते हैं।

इसलिए कुछ भी खोने का डर मन से निकाल दें। आप कुछ पाने के लिए इस बिजनेस में आए हैं। इसलिए पूरे जोश के साथ काम करें। यही समय होता है जब आप अधिक काम करते हैं।

महत्वाकांक्षी बनें

अगर आप में महत्वाकांक्षा नहीं है तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं। जब भी आप बिजनेस शुरू करें तो जान लें कि पैसे से भी ज्यादा जरूरी कोई चीज है तो वह है एंबीशन और डिटरमिनेशन। यंग एंटरप्रेन्योर के रूप में आपके सामने कई उतार-चढ़ाव आएंगे जिन्हें आप इन दो चीजों की बदौलत ही पार कर पाएंगे।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story