कुछ बातों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं अच्छे मेंटर

raghvendra
Published on: 3 Aug 2018 11:23 AM GMT
कुछ बातों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं अच्छे मेंटर
X

आजकल मेंटर बनाकर कॅरियर को बेहतर बनाया जा सकता है। अगर आपके पास काम का अच्छा अनुभव है और आप अपने ज्ञान को नई पीढ़ी तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप नए एम्प्लॉइज के मेंटर बन सकते हैं। जानते हैं अच्छा मेंटर कैसे बनें।

अच्छा मेंटर बनना चाहते हैं तो आपको एम्प्लॉई में पूरी रुचि लेनी पड़ेगी। एम्प्लॉई का चुनाव सही तरह से करें ताकि आप उसके साथ सही तरह से रिलेशनशिप विकसित हो सके। पहले एम्प्लॉई के बैकग्राउंड को समझें और उसकी मौजूदा स्थिति के अनुरूप सपनों व आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करें। इससे उनको अपना होने का अहसास होता रहेगा।

अनुभव शेयर करें

एम्प्लॉई के माहौल और स्थिति के अनुरूप सेंसेटिव बनें। अपनी समझ और निजी अनुभवों के आधार पर एम्प्लॉई से उन बातों को जानने की कोशिश करें, जिनसे आप उसे सही तरह से समझकर आगे बढ़ाने में मदद कर पाएंगे। जीवन के अनुभव साझा करें ताकि एम्प्लॉई से संवाद चलता रहे।

सुनें और सीखें

एम्प्लॉई के साथ नियमित रूप से संवाद करें। उसकी बातों को ध्यान से सुनें। मिलने के लिए समय और जगह का चुनाव सावधानी से करें। एम्प्लॉई पर ध्यान दें और उसे आजादी के साथ बोलने के लिए प्रोत्साहित करें। बेहतर परिणामों के लिए आपसी संवाद से लगातार सीखने की कोशिश करते रहें।

मिलने की छूट दें

एम्प्लॉई को छूट दें कि वह आपसे कभी भी मिल सके और जरूरत होने पर मदद ले सके। अगर वह आगे बढऩे के लिए प्रेरित है तो अपने नेटवर्क का इस्तेमाल करें और उसे आगे बढ़ाएं। बेहतर तालमेल से ही बेहतर काम संभव होता है।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story