×

Career Guidance: साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास विधार्थियों के लिए यह हैं, करियर ऑप्शन

साइंस से 12वीं पास करने वाले विधार्थियों के पास Higher education के लिए तमाम ऑप्शन्स खुल जाते हैं, वे किसी भी स्ट्रीम में जाने के योग्य होते हैं|

Srishti Shrivastava
Published on: 14 July 2022 1:27 PM GMT (Updated on: 14 July 2022 1:43 PM GMT)
Career Guidance:  साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास विधार्थियों के लिए यह हैं, करियर ऑप्शन
X

Career Guidance: वही सभी विधार्थी करियर ऑप्शन चुनने में जुटे हैं, क्योंकि वे चाहते हैं, कि अपनी स्ट्रीम के अनुसार उससे संबंधित कोर्स का चुनाव कर उसमें एडमिशन लें, साइंस स्ट्रीम (Science Stream) की बात करें तो इन स्टूडेंट्स को बाकी स्टूडेंट्स को हमेशा काफी अलग और इंटेलीजेंट (Intelligent) आंका जाता है. ऐसा हो भी क्यों नहीं, ये स्टूडेंट्स दिन-रात मेहनत करके मेडिकल (Medical), इंजीनियरिंग (Engineering) और आविष्कारों (Innovations) की दुनिया में नए-नए कीर्तिमान जो स्थापित करते हैं. साइंस स्टूडेंट्स के पास करियर (Career) के विकल्प बाकी स्टूडेंट्स से ज्यादा होते हैं.

आइये आज जानते हैं कि 12वीं के बाद साइंस स्टूडेंट्स के पास क्या हैं करियर ऑप्शन (Options).

एकेडेमिक औऱ प्रोफेशनल दोनों विकल्पों का कर सकते हैं चुनाव : अक्सर साइंस फील्ड के विधार्थी इस असमंजस में रहते हैं, कि वे साइंस की पढ़ाई कर 12वी के बाद अन्य विकल्पों के (योद्य )नही होंगे जबकि ऐसा नही हैं, सांइस स्टूडेंट्स 12वीं के बाद किसी भी फील्ड में हायर स्टडीज (Higher Studies) के लिए जा सकते हैं, जैसे साइंस के स्टूडेंट्स आर्ट्स के साथ-साथ कॉमर्स फील्ड के करियर ऑप्शन भी चुन सकते हैं. जबकि अन्य स्ट्रीम्स के स्टूडेंट्स के पास यह विकल्प नहीं होता है. इसके साथ-साथ साइंस स्टूडेंट्स के पास 12वीं के बाद एकेडेमिक्स (Academics) के साथ प्रोफेशनल करियर (Professional Career) के भी तमाम विकल्प उपलब्ध रहते हैं जो उन्हें भविष्य में नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं. साइंस स्टूडेंट्स विभिन्न फ़ील्ड्स में साइंटिस्ट बनने के अलावा कई अन्य साइंस सम्बन्धी प्रोफेशन में भी बेहतरीन करियर बना सकते हैं. चलिए साइंस के इन कोर्सेज (Courses) पर डालते हैं एक नज़र.

साइंस के विधार्थियों लिए ये हैं उपयोगी कोर्सेज : साइंस स्टूडेंट्स के लिहाज से जानें तो 12वीं के बाद टॉप 12 कोर्सेज के लिहाज से ये कोर्सेज आपके लिए काफी उपयोगी मानें जा सकते हैं, इनमे बीएससी (B.Sc), बीएससी ऑनर्स (B.Sc. Hons.), बीटेक (B.Tech), एमबीबीएस (MBBS), बेचलर ऑफ़ फिजियोथेरेपी (BPT), बेचलर ऑफ़ फार्मेसी (B.Pharma), बीआर्क (B.Arch.), बैचलर ऑफ डिजाइनिंग (Bachelor of Designing), बैचलर ऑफ नॉटिकल साइंसेज (Bachelor of Nautical Sciences), मर्चेंट नेवी (Marchent Navy), इंडियन फोर्सेज (Indian Forces) और पायलट ट्रेनिंग (Pilot Training) जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज भी शामिल हैं.

Srishti Shrivastava

Srishti Shrivastava

Next Story