×

Career in Rural Management: ग्रामीण प्रबंधन में कैरियर

Rural Management: ग्रामीण संसाधनों को तकनीकी रूप से प्रोन्नत करने एवं इसका सही उपयोग करने के लिए सरकार ने एक ग्रामीण प्रबंधन संस्था की स्थापना की है।

Sarojini Sriharsha
Published on: 7 May 2022 8:05 AM GMT
career in rural management
X

ग्रामीण प्रबंधन में कैरियर (फोटो-सोशल मीडिया)

Rural Management: आधुनिक युग में नई तकनीक का आविष्कार एवं मशीनीकरण रोजगार के क्षेत्र में नए-नए अवसर प्रदान करता है। ग्रामीण प्रबंधन(Rural Management) में डिप्लोमा भी इन्हीं नए अवसरों में से एक है। किसी भी व्यवसाय अथवा उद्योग की सफलता उसके प्रबंधन पर निर्भर करती है। ग्रामीण संसाधनों(Rural Management) का उचित उपयोग आधुनिक तरीके से करने में ग्रामीण प्रबंधन मुख्य भूमिका निभाता है।

ग्रामीण संसाधनों को तकनीकी रूप से प्रोन्नत करने एवं इसका सही उपयोग करने के लिए सरकार ने एक ग्रामीण प्रबंधन संस्था (Rural Management Institution) संस्था की स्थापना की है। इस संस्था का नाम इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट है जो भारत में अपने तरह का अकेला संस्थान है।

यह संस्थान ग्रामीण प्रबंधन (Rural Management) में प्रशिक्षण देता है जिसमे दुग्ध उत्पादन एवं ग्रामीण संस्थानों(Rural Management) का सही उपयोग करना बताया जाता है।

छात्रों के प्रबंधकीय योग्यता एवं नेतृत्व की क्षमता पर विशेष ध्यान

इस कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन अक्टूबर, नवंबर में रोजगार एवम प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित होता है। लिखित परीक्षा दिसंबर में होती है तथा साक्षात्कार फरवरी में संपन्न होता है।। संस्थान का सत्र मार्च से प्रारंभ होता है। इसमें प्रवेश लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद साक्षात्कार में सफल होने के बाद होता है।

आवेदन के लिए न्यूनतम अर्हता 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए तथा अनुसूचित जाति एवम जनजाति के लिए 45प्रतिशत अंक होना जरूरी है। प्रवेश परीक्षा का माध्यम हिन्दी एवम अंग्रेजी दोनों है। लिखित परीक्षा में भारतीय ग्रामीण समाज के विकास संबंधित वर्तमान समस्याओं से प्रश्न पूछे जाते हैं।

इसके अलावा विश्लेषण क्षमता एवं भाषा से संबंधित प्रश्न होते हैं। नामांकन के लिए छात्रों के प्रबंधकीय योग्यता एवं नेतृत्व की क्षमता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। यह संस्थान देश के सभी क्षेत्रों के आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति पर ध्यान देता है। चुकी यह संस्थान पूर्णतः सरकारी है इसलिए इसके नामांकन एवं छात्रावास का खर्च काफी कम होता है। कुछ जरूरतमंद छात्रों को छात्रवृत्ति भी दी जाती है।

यहां का बेहतर डिप्लोमा कोर्स पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रूरल मैनेजमेंट ' है। यह डिप्लोमा दो वर्षीय कोर्स है तथा इसे संस्थान के सबसे उच्च श्रेणी के छात्र करते हैं।

इसके अलावा संस्थान कोर कोर्स तथा पर्सनल कोर्स भी कराता है। इसके कोर कोर्स के अंतर्गत ग्रामीण पर्यावरण एवं उत्पादन पद्धति, ग्रामीण शोध प्रक्रिया, ग्रामीण किसान विकास संगठन, ग्राम स्तरीय प्रबंध संगठन(Rural Management) माइक्रो इकोनॉमी, ग्रामीण सहकारी प्रबंधन, पर्सनल कंप्यूटर, योजना एवम नियंत्रण प्रबंधन, सूचना तकनीकी पद्धति, मार्केटिंग मैनेजमेंट इत्यादि शामिल है।

पर्सनल या ऐच्छिक कोर्स में रिसर्च मैनेजमेंट,कॉमन, प्रॉपर्टी, पर्यावरण प्रबंधन, कृषि व्यापार मार्केटिंग, ग्रामीण क्षेत्रों में महिला प्रबंधन, ग्रामीण एवम सामाजिक मार्केटिंग, बिक्री एवं वितरण प्रबंधन इत्यादि प्रमुख है।

विभिन्न रोजगार के अवसर

प्रशिक्षण खत्म होने के बाद संस्थान इन छात्रों को नौकरी की भी व्यवस्था करता है। इस क्षेत्र में विभिन्न रोजगार (career in rural management) के अवसर होने के कारण नए तरीके से उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को रोजगार के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ता है।

यहां से उतीर्ण होने के बाद छात्रों को रोजगार के लिए राष्ट्रीय दुग्ध विकास निगम, ग्रामीण विकास संगठनों, मुर्गी एवं मछली पालन केंद्रों, रूरल हाउसिंग तथा कृषि एवं अन्य ग्रामीण विकास के क्षेत्रों में अवसर आसानी से मिल जाती है। शुरुआत से ही वेतनमान तथा आय अच्छी मिलती है।

देश में अंतरराष्ट्रीय संगठनों के आगमन से प्रशिक्षित छात्रों को काफी अच्छी वेतनमान के साथ प्रतिष्ठित पद भी मिलने लगे हैं। इस संस्थान में तिलहन फसलों, फल,सब्जी, वानिकी, मछलीपालन इत्यादि के संबंध में भी विशेष ध्यान दिया जाता है।

वर्तमान में मछली पालन, मुर्गी पालन एवं कृषि क्षेत्र के कई अंतरराष्ट्रीय संगठन हमारे देश में प्रशिक्षित युवकों को प्रोत्साहन दे रहे हैं। प्रशिक्षित युवक कृषक एवं सरकारी संगठनों तथा ग्रामीण विकास में लगे अन्य संस्थाओं के प्रबंधकों के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। ये प्रशिक्षक ग्रामीण समस्याओं पर शोध करते हैं तथा नई नई समस्याओं के समाधान के लिए विचार प्रकट करते हैं। यह प्रबंधक, ग्रामीण सहकारिता एवं ग्रामीण संगठनों के साथ साथ व्यवसायिक बनाने का प्रयास करते हैं।

इस सत्र में छात्रों को सैद्धांतिक शिक्षा, क्षेत्र में व्यावहारिक शिक्षा के साथ ही ग्रामीण विकास में लगे संगठनों के बारे में जानकारी दी जाती है। इस कोर्स के बारे में अन्य जानकारी निम्न पते से प्राप्त की जा सकती है।

1.Institute of Rural Management (IRMA), Anand

इसके अलावा कुछ अन्य संस्थान भी इस कोर्स के जरिए रोजगार उपलब्ध कराने में लगे हुए हैं।

2. Institute of Rural Management, Jaipur (FMS-IRM)

3. Xavier School of Rural Management, Odisha

4.KIIT School of Rural Management, Bhubaneshwar

5. Xavier Institute of Social Science (XISS), Ranchi

6.Development Management Institute (DMI), Patna

7.Govind Ballabh Pant Social Science Institute, Allahabad

8.Amity School of Rural Management, Uttar Pradesh

9.Xavier Institute of Development Action and Studies (XIDAS), Jabalpur

10.Welingkar Institute of Management Development & Research (WeSchool), Mumbai

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story