कॅरियर मेंटर जरूरी, इससे बदल सकती है किस्मत

raghvendra
Published on: 28 July 2018 7:10 AM GMT
कॅरियर मेंटर जरूरी, इससे बदल सकती है किस्मत
X

ज्यादातर युवा नौकरी में कड़ी मेहनत करके सफल होने का प्रयास करते हैं, लेकिन कई बार उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिलती है मगर यदि उनके पास अच्छा मेंटर हो तो वे और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। अच्छा मेंटर उनका सबसे बड़ा कॅरियर रिसोर्स बन सकता है। जानते हैं कि अच्छा मेंटर कैसे खोजें ताकि आपका फ्यूचर अच्छा हो सके।

क्या आपको वर्कप्लेस पर मेंटर की जरूरत है? अगर प्रोफेशन में लगातार ग्रोथ करना चाहते हैं तभी आपको मेंटर चाहिए। वर्कप्लेस पर ऐसे कई लोग होते हैं, जिनके पास लीडरशिप का ज्यादा अनुभव होता है, उनके पास नॉलेज का खजाना होता है और उनकी बुद्धिमत्ता का हर कोई कायल होता है। आप ऐसे लोगों को वर्कप्लेस पर अपना मेंटर बना सकते हैं। आप चाहे नई नौकरी तलाश रहे हों, मौजूदा रोल में ग्रोथ चाहते हों या अपना नया बिजनेस शुरू करना हों, यदि आपके पास अच्छा मेंटर है तो आपको प्रगति करने में मदद मिल सकती है। अच्छा मेंटर आपको नॉलेज के खजाने तक ले जाता है। वह आपका अच्छा दोस्त या बिजनेस एसोसिएट भी बन सकता है।

किसको बनाएं मेंटर

मेंटर बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। मेंटर वह व्यक्ति हो सकता है, जो खुद अपने कॅरियर को लेकर पैशनेट हो। उसके पास अपने अनुभवों और लीडरशिप एक्सपोजर से गहरी समझ होती है। वह आपको टॉप पर ले जाने की क्षमता रखता है। आपका उस व्यक्ति से निजी स्नेह होना चाहिए और उससे सीखने की इच्छा प्रबल होनी चाहिए। ऐसे लोगों से सीखने को ज्यादा मिलता है।

मेंटर में क्या जरूरी

मेंटर के साथ रिलेशनशिप से अपने सपनों को पूरा करें। सपनों को पाने के लिए मोटिवेशन लें। मेंटर के अनुभव से पता करें कि सफलता की यात्रा के दौरान किन संसाधनों की जरूरत होगी और मौजूदा संस्थान में कैसे आप तरक्की कर सकते हैं। मेंटर से कहें कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए एक्सपट्र्स से कनेक्ट करने में मदद करें।

तीन तरह के मेंटर्स

मेंटर्स के भी प्रकार होते हैं। उन्हें आप तीन वर्ग में बांट सकते हैं- पहला यहीं मौजूद मेंटर। जिस चैलेंज का मुकाबला कर रहे हैं, उसके लिए वह मेंटर तुरंत उपलब्ध होता है। दूसरा शॉर्ट टर्म प्रोफेशनल मेंटर होता है। वह अगले 3 से 5 वर्षों के कॅरियर गोल्स के लिए मदद करता है। अंतिम मेंटर आपका लॉन्ग टर्म कॅरियर एडवाइजर होता है।

इस तरह खोजें मेंटर

पहला चरण खुद को जानना है। खुद से सवाल करें कि आपके कॅरियर गोल्स और चुनौतियां क्या हैं और आप मेंटर से क्या चाहते हैं। इससे पता लग जाएगा कि आपको किस तरह का मेंटर चाहिए। आप परिवार, दोस्तों, वर्कप्लेस, इंडस्ट्री में इस तरह का व्यक्ति तलाशें। पहचान करें कि कौन व्यक्ति जरूरतों को पूरा कर सकता है।

इस तरह करें संवाद

जब भी मेंटर से मिलें और उन्हें जिन विषयों में रुचि है, उनके बारे में नॉलेज शेयर करें। उनके काम के बारे में रुचि दर्शाएं। उनके योगदान को सराहें। आग्रह करें कि वह आपको समय दें ताकि उनसे जरूरी सवाल पूछ सकें। ईमेल, ब्लॉग या ट्वीट से उनके सीधे सवाल भी कर सकते हैं। मेंटर परिचित हैं तो आप उन्हें कॉफी के लिए बुला सकते हैं।

मेंटर को न करें परेशान

अपने मेंटर से जरूरत से ज्यादा डिमांड न करें। उससे बहुत ज्यादा बार मिलने की कोशिश भी न करें। उसकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें। जिन सवालों के जवाब अन्य स्रोतों से आसानी से मिल सकते हों, वे सवाल न पूछें। मेंटर से यह अपेक्षा न करें कि वह आपके जीवन को बदलकर रख दे। मेंटर को सही तरह से मिलने और प्रतिक्रिया देने का मौका दें।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story