Career: घूमना फिरना है पसंद तो चुनें इस फील्ड को, कमायें लाखों रूपये

Shivakant Shukla
Published on: 24 Aug 2018 12:24 PM GMT
Career: घूमना फिरना है पसंद तो चुनें इस फील्ड को, कमायें लाखों रूपये
X

लखनऊ: अगर आपको घूमना-फिरना और लोगों से बात करना बहुत पसंद है तो आप टूरिस्ट गाइड बनकर अपना शौक पूरा करने के साथ साथ पैसा भी कमा सकते हैं। आधुनिकता के इस दौर में केंद्र व राज्य सरकारें पर्यटन को बढ़ावा दे रहीं हैं। ऐसे में इस फील्ड में कॅरियर की अपार संभावनाएं हैं।

इस दौर में टूरिस्ट गाइड का करियर एक आकर्षक विकल्प के तौर पर उभर रहा है। देश में टूरिस्ट गाइड बनने के लिए भारतीय पर्यटन विभाग से टूरिस्ट गाइड का लाइसेंस लेना होता है जिसके लिए एक परीक्षा को पास करना होता है।

कोर्स का उचित मार्गदर्शन

12वीं के बाद आप टूर एंड ट्रैवल मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन कर सकते हैं। देश के अलग-अलग संस्थान टूरिज्म ट्रैवल एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट में शॉर्ट टर्म डिप्लोमा कोर्स संचालित करते हैं। जिसमें इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म (आईआईटीएम) सबसे खास है। इस फील्ड में करियर बनाने के हिन्दी या स्‍थानीय भाषा के अलावा आपको अंग्रेजी या कोई अन्य विदेशी भाषा का ज्ञान होना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें— 12वीं के बाद फोटोग्राफी में ऐसे बनायें रोमांचक करियर, कमायें लाखों रूपये

ये होना जरूरी

1. एक टूर गाइड को अपने काम के दौरान बहुत अधिक घूमना−फिरना पड़ता है, इसलिए उसका शारीरिक व मानसिक रूप से सक्षम होना बेहद आवश्यक है।

2. टूर गाइडिंग के काम में नई जगहों, लोगों व क्लाइंट्स से साथ घूमना होता है, इसलिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होने चाहिए।

3. किसी भी विपरीत परिस्थिति को अच्छी तरह से हैंडल करना आना चाहिए।

4. इसके अतिरिक्त जिस जगह वह जा रहा है, पहले से ही उसे जगह की पर्याप्त जानकारी होनी आवश्यक है, तभी आप अपने क्लाइंट को अच्छी तरह संतुष्ट कर पाएंगे।

5. आपको कुछ क्षेत्रीय, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय भाषाओं का ज्ञान हो। ऐसे में आप सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में टूर गाइड बनकर अपने काम कर सकते हैं।

6. नई जगहों के बारे में जानने व अपने ज्ञान का दायरा बढ़ाने के लिए आपको इंटरनेट पर थोड़ा रिसर्च वर्क व किताबें पढ़ने का शौक भी होना चाहिए।

यह भी पढ़ें— सोशल मीडिया में ऐसे बनाएं बेहतर करियर

सैलरी

इस क्षेत्र में आपकी सैलरी आपके ज्ञान, मेहनत, व अपने स्किल्स पर निर्भर करती है। अगर आप किसी कंपनी में नौकरी करते हैं तो आपको शुरूआती दौर में दस से बीस हजार रुपए प्रतिमाह पर आसानी से मिल जाते हैं। वहीं फ्रीलांसर के तौर पर आपकी आमदनी आपको मिलने वाले काम पर निर्भर करेगी। वैसे एक फ्रीलांसर आमतौर पर एक दिन का हजार रुपए या उससे भी अधिक कमा सकता है। छुटि्टयों के दिनों में या पीक सीजन में आपकी आमदनी चालीस से पचास हजार रुपए प्रतिमाह भी हो सकती है। विदेशों में ट्रैवल कराने पर आप लाखों रूपये भी कमा सकते हैं।

प्रमुख संस्थान

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली

संपर्क - 011 2953 5438 वेबसाइट: https://www.ignou.ac.in/

द टूरिज्म स्कूल, नई दिल्ली

संपर्क - 011 2373 9747 वेबसाइट: https://www.thetourismschool.com/

अकबर एकेडमी ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट स्टडीज, केरल

संपर्क - 0471391115 वेबसाइट: https://www.akbaracademy.com/

इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, ग्वालियर

संपर्क - 07205146285 वेबसाइट: https://www.iittm.ac.in/

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story