×

CBSE के छात्रों के लिए कल का दिन ख़ास, शुरू होगा परीक्षाओं से जुड़ा अहम काम

लॉकडाउन के बीच शिक्षक घरों से ही कॉपियों को मूल्यांकन करेंगे। इसके लिए उनके घर तक कॉपियां पहुंचाई जायेगी। इस बार की जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी।

Shivani Awasthi
Published on: 9 May 2020 3:13 PM GMT
CBSE के छात्रों के लिए कल का दिन ख़ास, शुरू होगा परीक्षाओं से जुड़ा अहम काम
X

नई दिल्ली: CBSE के दसवीं और बारहवीं बोर्ड के छात्रों का इन्तजार खत्म हुआ। उनकी परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन कल यानी 10 मई से शुरू हो जाएगा। बता दें कि लॉकडाउन के बीच शिक्षक घरों से ही कॉपियों को मूल्यांकन करेंगे। इसके लिए उनके घर तक कॉपियां पहुंचाई जायेगी। इस बार की जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी।

सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की कॉपियों का मूल्यांकन 10 मई से

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया कि सीबीएसई की दसवी और बारहवी की डेढ़ करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन होना है, जो रविवार से किया जायेगा। एचआरडी मंत्री ने वीडियो संदेश के जरिये जानकारी दी कि छात्रों की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को घर से काम करने की अनुमति मिल गयी है।



ये भी पढ़ेंः 350 सालों की परंपरा टूटी: गांव में कभी नहीं हुआ अंतिम संस्कार, 30 परिवारों किया ये…

शिक्षकों के घर पहुंचाई जायेगी ढेर लाख कॉपियां:

इसके लिए कर्मचारी तीन हजार मूल्यांकन केंद्रों से ढेड़ लाख कॉपियों को शिक्षकों के घर तक पहुंचाएंगे। शिक्षक घर से ही कॉपियों का मूल्यांकन तय समय सीमा में करके देंगे। इसके लिए शिक्षकों को 50 दिनों का समय दिया गया है।

मूल्यांकन कार्य समाप्त होते ही जल्द रिजल्ट का एलान

बता दें कि सीबीएसई की 173 विषयों की परीक्षाएं हो चुकी हैं। वहीं दिल्ली के एक जिले को छोड़ कर पूरे देश में बोर्ड की परीक्षाएं न होने का एलान किया जा चुका है। यहां सीबीएसई की बची हुई परीक्षा होनी है। मूल्यांकन कार्य समाप्त होने से पहले इन बची हुई परीक्षाओं की कॉपियों का भी मूल्यांकन हो जाएगा। जिसके बाद जल्द ही बोर्ड दसवीं बारहवीं के रिजल्ट भी घोषित कर देगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story