×

CBSE 10th, 12th term- 1 exam: सीबीएसई आज जारी करेगा 10वीं और 12वीं टर्म -1 के एडमिट कार्ड, पहली बार OMR Sheet का इस्तेमाल

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म- 1 परीक्षा के एडमिट कार्ड आज मंगलवार (09 नवंबर 2021) को जारी करने जा रहा है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी इसे ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

aman
Published By aman
Published on: 9 Nov 2021 4:22 AM GMT
CBSE Date Sheet 2022
X

सीबीएसई  (फोटो:सोशल मीडिया)

CBSE 10th, 12th term- 1 exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म- 1 परीक्षा के एडमिट कार्ड आज मंगलवार (09 नवंबर 2021) को जारी करने जा रहा है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी इसे CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें, कि कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 नवंबर 2021 से शुरू होंगी, जबकि कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 01 दिसंबर 2021 से शुरू होंगी।

CBSE बोर्ड ने परीक्षाओं के आयोजन से जुड़े महत्वपूर्ण दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, असेसमेंट, प्रैक्टिकल और तथा प्रोजेक्ट वर्क के नंबर 23 दिसंबर 2021 तक सीबीएसई लिंक पर जमा कर देने होंगे। अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो CBSE बोर्ड छात्रों के परिणाम घोषित कर देगा।

पहली बारOMR Sheet का इस्तेमाल

दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) पहली बार ओएमआर शीट (OMR Sheet) का इस्तेमाल बोर्ड परीक्षाओं में करने जा रहा है। इसलिए परीक्षार्थियों और छात्रों की मदद के लिए CBSE की ओर से दिशानिर्देशों (गाइडलाइन) के साथ एक नमूना ओएमआर शीट जारी किया गया है।

CBSE 10th, 12th term- 1 exam से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां:

-सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों (एग्जामिनेशन सेंटर) को ओएमआर शीट (OMR Sheet) देगा।

-इसमें परीक्षा देने की अनुमति मिलने वाले छात्रों की जानकारी होगी।

-ओएमआर शीट भरने के लिए केवल नीले और काले बॉल प्वाइंट पेन का परमिशन होगा।

-छात्रों को पता होना चाहिए, कि ओएमआर शीट (OMR Sheet) भरने में पेंसिल का इस्तेमाल बिलकुल प्रतिबंधित है।

-स्टूडेंट्स को सभी उत्तरों को प्रश्न क्रम संख्या के अनुसार चिन्हित करना होगा।

-जबकि, आंसर यानी उत्तर को सर्कल में अंकित करने के बाद, उम्मीदवारों को दिए गए बॉक्स में चयनित विकल्प लिखना है।

-CBSE बोर्ड बॉक्स में लिखे गए उत्तर को ही अंतिम मानेगा।

-बोर्ड रफ वर्क के लिए स्टूडेंट्स को अलग से शीट उपलब्ध करवाएगा।

-परीक्षा के दौरान छात्रों को परीक्षा हॉल में केवल वस्तुओं की अनुमति सूची ले जाने का परमिशन होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story