×

CBSE 10th 12th Term 2 Result 2022 : सीबीएसई जल्द जारी कर सकता है 10वीं के रिजल्ट, ऐसे करें डाउनलोड

रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर इसी महीने के अंत तक जारी हो सकता है। हालांकि, अभी तक CBSE की तरफ से रिजल्ट को लेकर कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं हुई है।

aman
Written By aman
Published on: 23 Jun 2022 11:02 AM GMT
cbse 10th 12th term 2 result 2022 cbse 10th result expected soon how to check
X

 CBSE Term 2 Result Date

CBSE Class 10th 12th Term 2 Result 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं बोर्ड (CBSE Class 10th, 12th Result 2022) परीक्षाओं के नतीजे जल्द घोषित किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, CBSE Board द्वारा कॉपियों की जांच का काम पूरा होने वाला है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड 10वीं क्लास के नतीजे जल्द जारी कर देगा। अनुमानतः 10वीं के नतीजे जून के अंतिम हफ्ते में या जुलाई के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है। 10वीं के नतीजे जारी होने के बाद 12वीं के रिजल्ट भी आ जाएंगे।

'हिंदुस्तान टाइम्स' की खबर के मुताबिक, 10वीं की कॉपियों की जांच 20 जून तक समाप्त होने की उम्मीद थी। इसके बाद रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर इसी महीने के अंत तक जारी किया जा सकता है। हालांकि, अभी तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से रिजल्ट को लेकर कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है।

CBSE ने दो चरणों में की थी परीक्षा आयोजित

गौरतलब है कि, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने साल पहली बार कक्षा 10वीं और 12वीं का फाइनल एग्जाम दो चरणों में आयोजित किया है। सीबीएसई टर्म- 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित हुई थी, जिसका रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। वहीं, 10वीं की परीक्षा 24 मई को समाप्त हुई थी, जबकि कक्षा 12 की परीक्षा 15 जून तक चली।

ऐसे चेक करें रिजल्ट :

- CBSE द्वारा रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbresults.nic.in पर विजिट करें।

- इसके बाद छात्र 10वीं या 12वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

- छात्र रजिस्ट्रेशन संख्या और रोल नंबर दर्ज करें।

- इसके बाद, छात्र का रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।

- छात्र चाहें तो 10वीं, 12वीं का स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकता है।

- स्टूडेंट भविष्य के लिए रिजल्ट का एक प्रिंट आउट ले सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story