×

CBSE 2021-22 Registration: सीबीएसई 9वीं और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया इस दिन से होगी शुरू, जानें बोर्ड ने और क्या दिए निर्देश

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) यानी CBSE की ओर सत्र 2021-22 में कक्षा 9वीं तथा 10वीं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 दिसंबर 2021 से शुरू होने जा रही है।

aman
By aman
Published on: 9 Dec 2021 7:28 AM GMT (Updated on: 9 Dec 2021 7:29 AM GMT)
CBSE Date Sheet 2022
X

सीबीएसई  (फोटो:सोशल मीडिया)

CBSE 2021-22 Registration: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) यानी CBSE की ओर सत्र 2021-22 में कक्षा 9वीं तथा 10वीं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 दिसंबर 2021 से शुरू होने जा रही है। इस संबंध में CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर रजिस्ट्रेशन के लिंक दिए गए हैं। स्टूडेंट चाहें तो वेबसाइट पर विजिट कर सीबीएसई के नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं। जारीनोटिफिकेशन के अनुसार कक्षा 9वीं और 11वीं का रजिस्ट्रेशन 15 से 30 दिसंबर 2021 तक होगा।

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की तरफ से रजिस्ट्रेशन (CBSE 9th and 11th Registration 2021-22) के लिए जारी की गई तारीख पर रजिस्ट्रेशन विंडो खोल खुल जाएंगी। बता दें, कि CBSE हाईस्कूल और इंटर परीक्षा के लिए साल भर पहले से ही तैयारियां शुरू कर देता है। इसी के मद्देनजर ये रजिस्ट्रेशन होंगे। छात्रों के रजिस्ट्रेशन से बोर्ड को पता चल जाता है कि अगले साल परीक्षा में कुल कितने छात्र परीक्षा देंगे। फिर, उसी हिसाब से हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा की तैयारी की जाती है।

CBSE ने ये दिए हैं निर्देश

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 9वीं और 10वीं रजिस्ट्रेशन की तारीख जारी करने से पहले ही सभी स्कूलों के छात्रों की सभी जानकारियां बिना किसी त्रुटि के भरने को कहा है। साथ ही, सीबीएसई ने निर्देश जारी करते हुए सभी छात्रों को फॉर्म भरते वक्त विशेष सावधानी बरतने को कहा है, ताकि कोई गलती न हो जाए।

सुधार का मौका नहीं

सीबीएसई ने स्कूलों को सही डाटा अपलोड करने की भी सलाह दी है। क्योंकि इस साल से सुधार के लिए कोई विंडो उपलब्ध नहीं होगी। आवेदन प्रक्रिया के लिए विस्तृत दिशानिर्देश CBSE के ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध हैं।

बोर्ड ने दिए स्कूलों को भी निर्देश

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने बयान में कहा है, कि संबद्ध स्कूलों को ऑनलाइन फॉर्म जमा करने से पहले खुद को रजिस्टर करना आवश्यक होगा। साथ ही, बोर्ड ने कहा है, कि स्कूलों को संबद्धता संख्या का उपयोग यूजर आईडी (User ID) के रूप में करना चाहिए। गौरतलब है, कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से साल 2021-2022 से पहली बार दो-टर्म में बोर्ड-परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। टर्म-1 की परीक्षा इस वक्त चल रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story