×

CBSE 10th, 12th Result 2022 : सीबीएसई 10वीं, 12वीं के रिजल्‍ट का है इंतजार, शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

CBSE 10th,12th Term 2 Result 2022 पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि परीक्षाएं 15 जून 2022 को समाप्त हुई हैं। कॉपियों की जांच और रिजल्‍ट तैयार होने में 45 दिन लगता है।

aman
Written By aman
Published on: 18 July 2022 8:26 AM GMT
cbse board 10th 12th term 2 result 2022 date union education minister dharmendra pradhan latest news
X

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (सोशल मीडिया) 

CBSE Board 10th,12th Term 2 Result 2022 : केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board Of Secondary Education) यानी सीबीएसई (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर दी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंन्‍द्र प्रधान (Union Education Minister Dharmendra Pradhan) ने परीक्षा परिणाम की तारीखों और समय को लेकर संकेत दिए हैं।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कहा, कि 'परीक्षाएं 15 जून 2022 को समाप्त हुई हैं। कॉपियों की जांच और रिजल्‍ट तैयार होने में करीब 45 दिन का समय लगता है। इसके बाद रिजल्‍ट समय से जारी कर दिए जाएंगे।' शिक्षा मंत्री के कहे अनुसार, तारीखों को जोड़ने पर अनुमानतः 10वीं और 12वीं के रिजल्ट इसी महीने के अंत यानी जुलाई के अंतिम हफ्ते में जारी कर जाएगा।

रिजल्ट में नहीं हुई है देर

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आगे कहा कि, उनकी बोर्ड अधिकारियों से बात हुई है। उन्हें जानकारी प्राप्त हुई है कि रिजल्ट में किसी प्रकार की कोई देरी नहीं हुई है। सीबीएसई बोर्ड समय से एग्जाम का रिजल्ट जारी करेगा। परीक्षा परिणाम इसी महीने के अंत तक जारी हो सकती है। अतः वो सभी कैंडिडेट जिन्होंने सीबीएसई 10वीं और 12वीं के टर्म- 2 बोर्ड की परीक्षाएं दी हैं वो अपने रोल नंबर (Roll Number) और जन्मतिथि (Date Of Birth) की मदद से अपनी मार्कशीट डाउनलोड (Marksheet Download) कर पाएंगे।

यहां देखें रिजल्ट

वैसे छात्र जिन्होंने इस साल सीबीएसई टर्म- 2 ऑफलाइन परीक्षा (CBSE Term-2 Offline Exam) में शामिल हुए हैं, वो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर विजिट कर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story