×

CBSE 10th Result 2021: 10वीं के रिजल्ट के लिए अभी करना होगा इंतजार, नया शेड्यूल जारी

सीबीएसई बोर्ड ने 10 वीं के रिजल्ट को लेकर नया नोटिस जारी किया है। 20 मई 2021 को पोर्टल पर मार्क्स अपलोड किया जाएगा।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shraddha
Published on: 18 May 2021 11:01 AM GMT (Updated on: 18 May 2021 11:24 AM GMT)
सीबीएसई बोर्ड ने 10 वीं के रिजल्ट को लेकर जारी किया नया शेड्यूल
X

कांसेप्ट फोटो (सौजन्य से सोशल मीडिया )

नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड (Cbse board) ने 10 वीं के रिजल्ट को लेकर नया शेड्यूल जारी किया है। आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने सभी एफिलेटेड स्कूलों के प्रिंसिपल और इंस्टीटूट के हेड के लिए नया नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में बताया जा रहा है कि मार्क्स को अपलोड करने की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सीबीएसई बोर्ड ने 10 वीं के रिजल्ट को लेकर नया नोटिस जारी किया है। जिसमें बताया जा रहा है कि 20 मई 2021 को पोर्टल पर मार्क्स अपलोड (Marks Upload) किया जाएगा। आपको बता दें कि इसके साथ 30 जून 2021 को मार्क्स सबमिट करने की तारीख रखी गई है। इसके साथ इंटरनल असेसमेंट मार्क्स (Internal assessment marks) सबमिट करने की तारीख भी 30 जून 2021 तय की गई है।

केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड (CBSE) ने 10 वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ा फैसला किया है। आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने 10 वीं का रिजल्ट 20 जून को सबमिट करने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि प्रत्येक विषय में 100 अंकों का मूल्यांकन किया जाएगा। जिसमें 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए और 80 मार्क्स साल के अंत में बोर्ड परीक्षा के लिए दिए जाएंगे। कई स्कूलों ने 20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन पहले कर लिया है।


सीबीएसई बोर्ड ने मूल्यांकन प्रक्रिया को निष्पक्ष तरीके से करने को लेकर सभी सीबीएसई बोर्ड से एफिलेटेड स्कूलों से एक रिजल्ट कमेटी बनाने का निर्देश दिया गया है। आपको बता दें कि इस प्रक्रिया में स्कूल के प्रिंसिपल के साथ कुल सात लोगों को चुना गया है। इन सात सदस्यों में गणित, सोशल साइंस और दो भाषाओं के शिक्षक शामिल होंगे। इसके साथ दो पड़ोसी स्कूल के शिक्षक भी होंगे।

Shraddha

Shraddha

Next Story