×

CBSE Board New Scheme : सीबीएसई बोर्ड ने 10 वीं-12 वीं के लिए नई स्कीम का एलान, अब साल में दो बार होंगी परीक्षा

CBSE Board New Scheme : सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने 10 वीं और 12 वीं के छात्र- छात्राओं के लिए नई स्कीम की घोषणा की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 6 July 2021 1:42 AM GMT
सीबीएसई बोर्ड ने 10 वीं-12 वीं के लिए नई स्कीम का एलान
X

सीबीएसई बोर्ड (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

CBSE Board New Scheme : सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने 10 वीं और 12 वीं के छात्राओं के लिए नई स्कीम (New Scheme) की घोषणा की है। जिसमें अब इन बोर्ड्स (Boards) को दो भागों में बांटा गया है। 10 वीं और 12 वीं के छात्र- छात्राओं की पहली परीक्षा नवंबर - दिसंबर महीने (November - December month) में और दूसरी परीक्षा मार्च - अप्रैल महीने (March - April month) में होगी।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से शिक्षा पर काफी प्रभाव हुआ है। 10 वीं और 12 वीं के छात्र- छात्राओं की तो परीक्षा रद्द करने की नौबत आ गयी थी। बच्चों को बिना परीक्षा दिए पास करने का आदेश दिया गया। इस स्थिति को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने नई स्कीम (New Scheme) की घोषणा की है।

10 वीं-12 वीं के लिए नई स्कीम का एलान

बताया जा रहा है कि CBSE बोर्ड ने छात्र- छात्राओं की परीक्षा को लेकर कई नए नियम बनाए हैं। अब 9 वीं और 10 वीं बोर्ड के छात्रों के लिए 3 इंटरनल असेसमेंट अनिवार्य रूप से रखे गए हैं। जिसमें पिरियोडिक टेस्ट, पोर्टफोलियो और प्रैक्टिकल वर्क को शामिल करना बेहद जरुरी कर दिया गया है। इसके साथ 11 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए इंटरनल असेसमेंट में यूनिट टेस्ट, प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट को शामिल करना जरुरी किया गया है।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Shraddha

Shraddha

Next Story