सीबीएसई बोर्ड अपने परीक्षा पैटर्न में करने जा रहा ये बड़ा बदलाव

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन बोर्ड (सीबीएसई) सत्र 2020 से 10वीं और 12वीं क्लास के परीक्षा पैटर्न में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। सीबीएसई की इस प्रक्रिया में व्यावसायिक विषय के टेस्ट पैटर्न और रिजल्ट घोषित करने की प्रकिया पर भी फैसला लिया जाएगा। बोर्ड ने इसके लिए नई गाइडलाइन्स मंत्रालय को सौंप दी है।

सीबीएसई के अधिकारियों ने बताया कि नए परीक्षा पैटर्न छात्रों की विश्लेषणात्मक क्षमता को टेस्ट करेगा। इससे विषयों को रटकर पास करने की प्रक्रिया पर भी लगाम लग सकेगी।

सूत्रों के अनुसार’बदले हुए प्रश्नपत्र प्रॉब्लम सॉल्विंग मोड के होंगे। 1 से 5 मार्क्स के छोटे प्रश्न ज़्यादा होंगे। ज़्यादा फोकस इस बात पर होगा कि छात्रों की सीखने की प्रक्रिया और उनकी सोचने की क्षमता का आकलन किया जा सके ताकि उनका मानसिक विकास सही स्तर पर हो। कोशिश रहेगी कि छात्रों को रटकर ज़्यादा नंबर लाने की प्रक्रिया पर पाबंदी लगे।’

जानकारी के अनुसार इस प्रपोजल में अभी 3-4 महीने का और वक्त लग जाएगा, लेकिन बोर्ड ने अगले सत्र यानी 2020 के लिए 10वीं और 12वीं क्लास के प्रश्नपत्र पैटर्न में बदलाव करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।