×

CBSE का फरमान: अब छात्र बिना आधार कार्ड के नहीं भर सकेंगे बोर्ड परीक्षा का फॉर्म

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) बोर्ड ने 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड आवश्यक कर दिया गया है। अब छात्र बिना आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन फॉर्म नहीं भर सकेंगे।

priyankajoshi
Published on: 28 Sep 2017 8:37 AM GMT
CBSE का फरमान: अब छात्र बिना आधार कार्ड के नहीं भर सकेंगे बोर्ड परीक्षा का फॉर्म
X
ना लें टेंशन: केंद्र सरकार ने आधार को लिंक करने की समयसीमा बढ़ाई

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) बोर्ड ने 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड आवश्यक कर दिया गया है। अब स्टूडेंट्स बिना आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन फॉर्म नहीं भर सकेंगे।

सेशन 2017-18 के लिए 26 सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। इससे पहले ही बोर्ड ने यह निर्देश जारी किया है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में विलम्ब शुल्क की राशि बढ़ा दी गई है।

सभी स्कूल प्रबंधन को निर्देश जारी

स्कूल प्रबंधन छात्रों की संख्या में घालमेल नहीं कर सकें, इसे लेकर बोर्ड ने छात्रों की संख्या के अनुपात में सेक्शन की जानकारी भी मांगी है। इसकी जांच बोर्ड करेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद अगर इसमें कोई बदलाव होता है तो संबंधित स्कूल का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक केके चौधरी ने इस संबंध में सभी स्कूल प्रबंधन को निर्देश जारी किया है।

बोर्ड ने निर्देश दिया है कि चार सेक्शन भरने के बाद संबंधित स्कूल 160 से अधिक छात्रों का फॉर्म नहीं भर सकता है। यही आदेश 11वीं के लिए भी लागू रहेगा। सीबीएसई संगठन नॉर्दन सहोदय के पीआरओ सतीश कुमार झा ने बताया कि 31 अक्टूबर तक बिना विलंब शुल्क के फॉर्म भरा जाना है। इसके बाद नौंवी में 150 रुपए शुल्क लगेगा।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story