×

CBSE 10th Exam Cancelled, रिजल्‍ट से खुश नहीं तो दे सकते हैं परीक्षा

छात्रों के परफॉर्मेंस के आधार पर नंबर मिलेंगे। अगर कोई छात्र नंबर से खुश नहीं होगा उसे बाद में एग्जाम देने का मौका मिलेगा

Ashiki
Published on: 14 April 2021 12:08 PM GMT
CBSE Board Exam 2021
X

file photo 

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेकाबू होते जा रही है। बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1.84 लाख नए मामले सामने आए हैं। यही कारण है कि देश में 4 मई से आयोजित होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया। अब ऐसे में सीबीएसई 10वीं की परीक्षा देने जा रहे देशभर के करीब 21.5 लाख छात्रों और उनके अभ‍िभावकों ने आज चैन की सांस ली होगी।

हालांकि लोगों के मन में बहुत से सवाल उठ रहे हैं कि आख‍िर बोर्ड छात्रों को किस तरह प्रमोट करेगा। क्‍या सिर्फ प्रमोशन के नाम पर सिर्फ उन्‍हें 11वीं में पढ़ने की अनुमत‍ि मिल जाएगी या बोर्ड की ओर से इवैल्‍यूवेशन की कोई अलग व्‍यवस्‍था की गई है। अगर इस इवैल्‍यूएशन से छात्र संतुष्‍ट न हों तो उनके पास क्‍या-क्‍या विकल्‍प होंगे। CBSE ने छात्रों के इन सभी सवालों के जवाब दिए हैं।

जारी हुआ नोटिफिकेशन

CBSE बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि दसवीं कक्षा का रिजल्‍ट बोर्ड की ओर से विकसित किए गए ऑब्‍जेक्‍ट‍िव क्राइटेरिया के आधार पर तैयार क‍िया जाएगा। अगर कोई छात्र इस प्रोसेस से दिए गए अपने नंबरों से संतुष्‍ट नहीं होता है तो उसे एग्‍जाम में हिस्‍सा लेने का भी अवसर दिया जाएगा, लेकिन ऐसा तभी होगा जब देश के हालात परीक्षा आयोजित कराने के अनुकूल हो जाएंगे। नोटिफिकेशन के मुताबिक बोर्ड की ओर से छात्रों के परफॉर्मेंस के आधार पर नंबर्स दे दिए जाएंगे। अगर कोई छात्र या छात्रा अपने नंबर्स से खुश नहीं होगा उसे बाद में एग्जाम देने का मौका मिलेगा।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच CBSE की परीक्षाओं को लेकर CBSE 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया गया है, जबकि 10वीं की की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री और मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें ये फैसला लिया गया है। आदेश के अनुसार, 4 मई से 14 जून तक होने वाली 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। 1 जून को एक और बैठक होगी, जिसमें तब के हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा। अगर परीक्षाएं होंगी तो 15 दिन पहले ही छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा।

Ashiki

Ashiki

Next Story