TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

CBSE Board: 10वीं के छात्रों को गणित के दो पेपर का विकल्प देने की तैयारी

Shivakant Shukla
Published on: 27 Sep 2018 11:49 AM GMT
CBSE Board: 10वीं के छात्रों को गणित के दो पेपर का विकल्प देने की तैयारी
X

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं के छात्रों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए एक अहम फैसला लिया है। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में छात्रों को गणित के दो पेपर सेट का विकल्प दिया जा सकता है।

बता दें कि छात्रों को परीक्षा का फॉर्म भरते समय मैथ्‍स के लिए दो में से एक ऑप्‍शन चुनना होगा। वे स्टैंडर्ड लेवल या फिर हायर लेवल के मैथ्स के क्वेश्चन पेपर के विकल्प को चुन सकते हैं। इससे पहले मई में एक रिपोर्ट में बताया गया था कि सीबीएसई मैथ के दो पेपर सेट का ऑप्‍शन देने पर विचार कर रहा है। हालंकि एग्‍जाम का सिलेबस पहले के जैसा ही रहेगा। मगर इस बार से मैथ्‍स के संबंध में दो स्‍तरों पर बच्‍चों की परीक्षा लेकर उनका निर्धारण किया जाएगा।

जो छात्र हायर स्‍तर पर मैथ्‍स को नहीं पढ़ना चाहते उनके लिए मैथ्‍स का साधारण पेपर चुनने का ऑप्‍शन होगा। सीबीएसई के अधिकारियों का कहना है कि इस साल 2019 की परीक्षाओं में इस पैटर्न को एक पायलट प्रॉजेक्‍ट की तरह चलाया जाएगा। अगर यह पैटर्न सफल रहता है तो इसे आगे 12वीं की परीक्षा में भी लागू किया जा सकता है।

फैसला के लिए 15 सदस्‍यीय समिति का गठन

इससे पहले बोर्ड ने 10वीं के मैथ्‍स के पेपर को लेकर फैसला लेने के लिए 15 सदस्‍यीय समिति का गठन किया है। जिसमें गणित के विशेषज्ञ, विश्वविद्यालयों, स्कूलों और एनसीईआरटी के विशेषज्ञ होंगे। नैशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के दस्तावेज बताते हैं कि गणित और अंग्रेजी से शुरू करके सभी विषयों की बोर्ड को दो स्तरों पर जांच करनी चाहिए। उनका कहना है कि छात्रों को हायर और स्‍टैंडर्ड लेवल के पेपर सॉल्‍व करने का ऑप्‍शन होना चाहिए। हालांकि अभी इसके लागू होने की पुष्टि नहीं हुई है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story