×

इस दिन होगी CBSE CTET की परीक्षा, एग्जाम से जुड़ी पूरी जानकारी यहां देखें

सीटीईटी परीक्षा पहले देश भर के 112 शहरों में होनी थी, लेकिन अब शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए नए इंतजामों के तहत पूरे देश भर के 135 शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

suman
Published on: 11 Jan 2021 1:04 PM GMT
इस दिन होगी CBSE CTET  की परीक्षा, एग्जाम से जुड़ी पूरी जानकारी यहां देखें
X
एडमिट कार्ड में, सभी जरूरी निर्देश दिए जाएंगे जिन्‍हें फॉलो करना जरूरी होगा। एडमिट कार्ड से जुड़ी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

नई दिल्ली : सीबीएसई सीटीईटी (CBSE CTET 2020) की परीक्षा का आयोजन 31 जनवरी 2021 को होगा। सीबीएसई सीटीईटी 2020 की परीक्षा 31 जनवरी 2021 को तय करने के साथ ही कोरोना महामारी के चलते अभ्यर्थियों की सुविधा को देखते हुए 23 और शहरों में नए परीक्षा केंद्र बनाए हैं। सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड )जल्‍द ही सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी (CTET) परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करने जा रहा है।

इसके साथ ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के स्थान के विकल्प में सुधार का अवसर भी दिया। बता दें कि सीटीईटी परीक्षा पहले देश भर के 112 शहरों में होनी थी, लेकिन अब शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए नए इंतजामों के तहत पूरे देश भर के 135 शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

यह पढ़ें...धमाके में उड़ी नाव: समुद्र में हुआ जोरदार विस्फोट, मछली पकड़ने जा रहे थे मछुआरे

दोनों पेपर देने अनिवार्य

सीटीईटी परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहला पेपर प्राइमरी स्टेज के लिए और दूसरा पेपर एलीमेंट्री स्टेज के लिए होता है। यदि आवेदक कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं, तो दोनों पेपर देने अनिवार्य हैं। जबकि पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाना चाहते हैं। दोनों पेपर्स में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।

एग्जाम यानी परीक्षा के दौरान सुरक्षा नियमों का पालन करना अनिवार्य है। परीक्षा पेन एंड पेपर मोड में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। बोर्ड के मुताबिक एग्‍जाम के दौरान कोरोना संक्रमण से जुड़े सभी दिशानिर्देश लागू रहेंगे। परीक्षा के दौरान छात्रों को फेस मास्‍क पहनना और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। एडमिट कार्ड में, सभी जरूरी निर्देश दिए जाएंगे जिन्‍हें फॉलो करना जरूरी होगा। एडमिट कार्ड से जुड़ी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

एडमिट कार्ड?

सीबीएसई के मुताबिक परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड अगले सप्ताह तक जारी कर दिए जाएंगे। जिन अभ्यर्थियों ने जुलाई 2020 वाले सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर लिंक एक्टिव होते ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

यह पढ़ें...बर्ड फ्लू अलर्ट फ़ेल: योगी सरकार सख़्त, अधिकारी सुस्त, धड़ल्ले से बिक रहा है चिकन

यहां डाउनलोड करें एडिमिट कार्ड

सबसे पहले सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। सीटीईटी (CTET Admit Card) से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।जरूरी जानकारी भरने के बाद सबमिट करें।

suman

suman

Next Story