×

CBSE Exam 2022: इंटर और हाईस्कूल के विद्यार्थियों को नहीं पढ़नी होगी पूरी किताब, बोर्ड ने किया कोर्स का बंटवारा

CBSE Exam 2022: सीबीएसई बोर्ड ने 2021-22 से दो टर्म में परीक्षाएं कराने के फैसले के अंतर्गत दूसरी टर्म की परीक्षा को देखते हुए एक और दो के अनुसार पाठ्यक्रम का बंटवारा कर दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 27 July 2021 3:26 AM GMT (Updated on: 27 July 2021 3:27 AM GMT)
CBSE Exam 2022
X

छात्रों और सीृबीएसई बोर्ड का प्रतीक चिन्ह (डिजाइन फोटो: न्यूज़ट्रैक)

CBSE Exam 2022: देश में लगातार दो सालों के कोरोना का प्रकोप जारी है। कोरोना की इस महामारी के कारण इस साल 10 वीं और 12 वीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षा नहीं हुई। कोरोना के महामारी को देखते हुए सरकार ने परीक्षा को रद्द कर दिया । जिसके बाद इस साल परीक्षा नहीं होने के बाद सीबीएसई बोर्ड ने 2021-22 से दो टर्म में परीक्षाएं कराने के फैसले के अंतर्गत दूसरी टर्म की परीक्षा को देखते हुए एक और दो के अनुसार पाठ्यक्रम का बंटवारा भी कर दिया गया है।

दोनों पाठ्यक्रमों में 50-50 प्रतिशत के प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले टर्म में जो पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा वहीं प्रश्न पहले टर्म परीक्षा में पूछे जाएंगे। उसी टर्म के आधार पर सवाल पूछे और पढ़ाए जाएंगे। पहले पाठ्यक्रम में दूसरे पाठ्यक्रम का या दूसरे पाठ्यक्रम में पहले पाठ्यक्रम के प्रश्न परीक्षा में नहीं पूछे जाएंगे।

परीक्षा देकर स्कूल से बाहर निकले छात्र (फोटो: सोशल मीडिया)


इंटर (12वीं) में अंग्रेजी छह चैप्टर में होते हैं। पहले टर्म में तीन चैप्टर और दूसरे टर्म में तीन चैप्टर पढ़ाए जाएंगे। इसी तरह फिजिक्स में 14 चैप्टर में से सात-सात चैप्टर प्रत्येक टर्म में, केमेस्ट्री के 13 चैप्टर हैं। केमेस्ट्री पहले टर्म में छह और दूसरे में 7 चैप्टर, गणित में 13 में से पहले में 7 दूसरे में 6 चैप्टर और बोयोलॉजी में पांच चैप्टर में से पहले में दो और दूसरे टर्म में तीन चैप्टर पढ़ाए जाएंगे। पहले टर्म की परीक्षा नवंबर दिसंबर और दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च महीने में प्रस्तावित की गई हैं।

इस प्रकार से बांटा गया विषयों का पाठ्यक्रम

अंग्रेजी कोर (टर्म-1)

ग्रुप ए से रीडिंग कॉम्पीहेंसन में अनसीन पैसेज, केस बेस्ड अनसीन, ग्रुप बी में क्रियेटिव राइटिंग स्किल के अंतर्गत नोटिस राइटिंग, क्लासिफाइड एडवरटाइजमेंट, लांग राइटिंग में लेटर टू एडिटर, आर्टिकल राइटिंग और ग्रुप सी में फ्लोंमिगों प्रोस बुक से द लास्ट लेसन,लॉस स्प्रिंग , डीप वाटर और फ्लेमिगों पोएट्री बुक से माई मदर सिक्टी सिक्स , एन एलिमेंट्री स्कूल और क्लासरूप इन स्लम, बुक विस्तार प्रोस से द थर्ड लेवल और द एनिमी

अंग्रेजी कोर (टर्म-2)

ग्रुप ए में अनसीन पैसैज, केस बेस्ड अनसीन, ग्रुप बी में फार्मल एण्ड इनफार्मल इन्वीटेशन कार्ड, रिप्लाई टू इन्वीटेशन, लेटर ऑफ एप्लीकेशन फार ए जॉब , रिपोर्ट राइटिंग ग्रुप सी में बुक फ्लेमिंगों (प्रोस) से द रैट ट्रैप, इंडिगो, बुक फ्लेमिंगों (पोएट्री) से ए थिंग ऑफ ब्यूटी, विस्तास प्रोस से शुड विजर्ड हिट मम्मी, ऑन द वे ऑफ इट, इवेन ट्राइस एन ओ लेवल

बिजनेस एण्ड स्ट्डीज (टर्म-1)

ग्रुप ए- में नेचर एंड सिगनेफिसेंस ऑफ मैनेजमेंट, प्रिंसिपल ऑफ मैनेजमेंट, बिजनेस इनवायरमेंट, प्लानिंग, आर्गनाइजिंग ग्रुप बी में मार्केटिंग मैनेजमेंट

बिजनेस एण्ड स्ट्डीज (टर्म-2)

ग्रुप ए- में स्टफिंग, डायरेक्टिंग, ग्रुप बी के अन्तर्गत कन्ट्रोलिंग

फाइनेशियल मैनेजमेंट, फाइनेंशियल मार्केटस, कन्ज्यूमर प्रोटेक्टशन

बायोलॉजी (टर्म-1)

रिप्रोडक्शन चैप्टर 2 , 3, 4

जेनेटिक्स एण्ड इवैल्यूशन चैप्टर 5 और 6

बायोलॉजी (टर्म-2)

बायोलॉजी एण्ड हृयूमन वेलफेयर चैप्टर 8 और 10

बायोटेक्टनोलॉजी एण्ड इट्स एपलीकेशन चैप्टर 11 और 12

इकोलॉजी एण्ड एनवायरमेंट चैप्टर 13 और 15

बोर्ड ने विषयों की सूची वेबसाइट पर अपलोड की

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटर के सभी विषयों की टर्म के अनुसार सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

एसकेडी एकेडमी के निदेशक ने कहा छात्रों को मिला मानसिक सकून

एसकेडी एकेडमी के निदेशक मनीष सिंह ने टर्म के मुताबित कोर्स के बंटवारे पर कहा कि अबसे छात्र मानसिक सुकून में हैं। छात्रों को पहले से अब परीक्षा के मानक और कोर्सों का पता है। इससे बच्चों के उपर अब कोई ज्यादा तनाव नहीं होगा। इससे प्रक्रिया से हालात कैसे भी हो परीक्षाएं संचालित की जा सकेंगी। उन्होंने आगे कहा कि अगर एक टर्म की परीक्षा भी होती है तो छात्रों का मूल्यांकन हो जाएगा।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story