×

CBSE Examination : CBSE छात्र ध्यान दें काम की है जानकारी, इंप्रूवमेंट एग्जाम ये तारीखें हैं महत्वपूर्ण

CBSE Examination 2021:CBSE बोर्ड 10 वीं 12 वीं छात्रों के लिए इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा कराने का फैसला लिया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 11 Aug 2021 4:41 AM GMT
National Achievement Survey
X

हिमाचल में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण परीक्षा कल।  (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

CBSE Examination 2021 : सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) 10 वीं 12 वीं के छात्रों के लिए इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षाओं (Improvement and compartment Exams) को कराने का फैसला लिया है। इस साल कोरोना महामारी के चलते बिना परीक्षा के बच्चों को पास किया गया है। जिसके चलते कई बच्चे अपने मिले परीक्षा परिणाम से खुश नहीं हैं उनके लिए इम्प्रूवमेंट एग्जाम और जो छात्र फेल हैं उनके लिए कम्पार्टमेंट एग्जाम की सुविधा रखी गई है।


सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षाएं 25 अगस्त से आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन 11 अगस्त से 15 अगस्त तक चलेंगे। बोर्ड ने इन परीक्षाओं को लेकर कहा है कि जो छात्र इस परीक्षा का रजिस्ट्रेशन कराएगा उसी को इसका लाभ मिलेगा। बोर्ड के अनुसार इस परीक्षा में पिछले साल इंप्रूवमेंट, फेल हुए 2019 और 2020 के छात्र जो दूसरी बार कम्पार्टमेंट दे रहे, प्राइवेट स्पेशल छात्र शामिल हो सकते हैं।


सीबीएसई बोर्ड (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


कम्पार्टमेंट परीक्षाएं देने वाले छात्र

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने कम्पार्टमेंट परीक्षाएं देने वाले छात्रों के लिए एक सुविधा दी है। जो छात्र पासिंग क्राइटेरिया पूरा नहीं कर पाए वे कम्पार्टमेंट परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकते हैं। कम्पार्टमेंट परीक्षाएं देने के लिए यह छात्र अपने स्कूल से संपर्क करें और फिर जरुरी दस्तावेजों के साथ अप्लाई करें। अगर वह फेल होने वाले सब्जेक्ट की कम्पार्टमेंट परीक्षा पास करते हैं। तो उन्हें पास की मार्कशीट दी जाएगी।


इम्प्रूवमेंट एग्जाम देने वाले छात्र

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने 10 वीं 12 वीं के जो छात्र इम्प्रूवमेंट एग्जाम देना चाहते हैं। वह 15 अगस्त तक इन परीक्षाओं के लिए आवेदन भर सकते हैं। 25 अगस्त से यह परीक्षाएं होगी। बताया जा रहा है कि इन परीक्षाओं में प्राप्त नंबर ही फाइनल नंबर माने जाएंगे और उनका रिजल्ट इसी नंबर के आधार पर बनाया जाएगा। कोरोना महामारी के चलते कई बच्चों का रिजल्ट उनके चाहत के हिसाब से नहीं आया है।

Shraddha

Shraddha

Next Story