×

CBSE ने मिनिस्ट्री से की सिफारिश, अब साल में एक बार हो UGC NET EXAM

सीबीएसई बोर्ड के इस प्रस्ताव को अगर मंत्रालय ने मंजूर कर लिया तो अलगे सत्र से साल में केवल एक बार ही यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन होगा। इससे छात्रों के लिए मौके घटेंगे। सीबीएसई ने यूजीसी नेट की परीक्षा साल में दो बार आयोजित करने को लेकर कई सवाल उठाए हैं। जिसके कारण मंत्रालय जल्द ही बैठक बुलाकर इस पर फैसला कर सकता है।

priyankajoshi
Published on: 28 Oct 2017 11:59 AM GMT
CBSE ने  मिनिस्ट्री से की सिफारिश, अब साल में एक बार हो UGC NET EXAM
X

नई दिल्ली: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) अब साल में दो बार की बजाय एक बार ही आयोजित होने की संभावना है। इस साल सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने दूसरी बार मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) को इस संबंध में पत्र लिखा।

यह परीक्षा देशभर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए आयोजित कराई जाती है। वर्ष 2016 तक जुलाई और दिसंबर माह में यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाती रही है।

ये भी पढ़ें... CBSE ने बोर्ड एग्जाम पैटर्न में किए ये बदलाव, छात्रों को मिलेगा टाइम मैनेजमेंट फायदा

सीबीएसई बोर्ड के इस प्रस्ताव को अगर मंत्रालय ने मंजूर कर लिया तो अलगे सत्र से साल में केवल एक बार ही यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन होगा। इससे छात्रों के लिए मौके घटेंगे। सीबीएसई ने यूजीसी नेट की परीक्षा साल में दो बार आयोजित करने को लेकर कई सवाल उठाए हैं। जिसके कारण मंत्रालय जल्द ही बैठक बुलाकर इस पर फैसला कर सकता है।

ये हैं कारण

गौरतलब है कि सीबीएसई पिछले साल से ही यह सिफारिश एचआरडी मंत्रालय से कर रहा है। एचआरडी मिनिस्ट्री के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रतियोगी परीक्षाएं कराना सीबीएसई का मुख्य कार्य नहीं है, लेकिन पिछले कई सालों से सीबीएसई मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं के साथ यूजीसी नेट की परीक्षाएं करा रहा है। बोर्ड ने मंत्रालय से नेट परीक्षा आयोजित कराने में असमर्थता जताई है, लेकिन एचआरडी मंत्रालय के निर्देश पर सभी प्रतियोगी परीक्षाएं कराने के लिए प्रस्तावित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के गठन तक सीबीएसई इन परीक्षाओं को आयोजित कराता रहेगा।

ये भी पढ़ें... CBSE: 10वीं-12वीं परीक्षा देने वाले प्राइवेट छात्रों के लिए आवेदन शुरू, 27 नवंबर तक करें अप्लाई

छात्रों को मिले समय

सीबीएसई से जुड़े सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई ने अप्रैल 2017 के बाद अक्टूबर में दूसरी बार मंत्रालय को यूजीसी नेट की परीक्षा साल में एक बार आयोजित करने को पत्र लिखा है। सीबीएसई ने अपने पत्र में लिखा है कि यूजीसी नेट की परीक्षा साल में दो बार आयोजित करने का कोई मतलब नहीं है, क्योंकि इसका पास प्रतिशत बेहद कम है। इससे बेहतर है कि साल में दो बार की बजाय एक बार आयोजित किया जाए ताकि कैंडिडेट्स को बेहतर तैयारी का समय मिले।

एक बार नेट आयोजित करने की सिफारिश

हालांकि सीबीएसई के विरोध के कारण वर्ष 2017 में एक ही बार 5 नवंबर को परीक्षा आयोजित हो रही है, क्योंकि सीबीएसई ने अप्रैल में लिखे पत्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा समेत दर्जनों अन्य परीक्षाएं आयोजित करने के कारण अत्यधिक काम का हवाला देते हुए एक बार नेट आयोजित करने की सिफारिश की थी। सीबीएसई ने अपने पत्र में लिखा था कि करीब 6.5 लाख छात्र रजिस्टर्ड होते हैं, जबकि महज 3.9 फीसदी उम्मीदवार ही परीक्षा पास कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें... CBSE: 10वीं और 12वीं में फेल हुए छात्र रेग्युलर स्टूडेंट के तौर पर दे सकेंगे एग्जाम

5 नवंबर को परीक्षा

-देश के कई शहरों में नेट परीक्षा 5 नवंबर को आयोजित की जाएगी।

-बोर्ड ने एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

-कैंडिडेट्स इन्हें नाम, जन्मतिथि या अन्य विकल्प से डाउनलोड कर सकते हैं।

इन चीजों पर रोक

-परीक्षा में उम्मीदवार घड़ी, पेन, पेंसिल, कैलकुलेटर, पेजर, हेयर पिन, चमड़े की बेल्ट, कंघा, ईयर रिंग, अंगूठी, बेल्ट, मोबाइल, कागज, ब्रेसलेट नहीं ले जा सकेंगे।

-सभी केंद्रों पर कैंडिडेट्स की मेटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी।

-परीक्षा केंद्रों पर चप्पल या सैंडल पहनने की ही अनुमति होगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story