CBSE 10th COMPARTMENT MARKS: 10 वीं के लिए 9 अगस्त से शुरू होगा अंक सत्यापन, जानें क्या है ये प्रक्रिया

अंक सत्यापन के लिए स्टूडेंट्स को वैरिफिकेशन शुल्क देना होगा ये फीस 10th के लिए 500 रूपए समान है

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 6 Aug 2024 2:00 PM GMT
CBSE 10th COMPARTMENT MARKS: 10 वीं के लिए 9 अगस्त से शुरू होगा अंक सत्यापन, जानें क्या है ये प्रक्रिया
X

CBSE Compartment marks verification 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। जो भी स्टूडेंट्स इस पूरक परीक्षा में शामिल हुए थे और वे अपने प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं उन्हें, अपने कंपार्टमेंट परीक्षा में अर्जित किये गए अंकों को वैरीफाई कराने का भी प्रावधान दिया जाता है। बोर्ड के निर्देश के अनुसार दसवीं इम्प्रूवमेंट एग्जाम का रिजल्ट आने के बाद प्राप्त किये गए अंकों के सत्यापन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है I

फिलहाल सीबीएसई बोर्ड ने अर्जित अंकों के सत्यापन के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। निर्देशित कार्यक्रम के अनुरूप जिन स्टूडेंट्स ने10वीं की पूरक परीक्षा दी थी उनके लिए अंक सत्यापन के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 09 अगस्त से शुरू होगी। पूरक परीक्षा के प्राप्तांकों से असंतुष्ट कक्षा 10वीं के अभ्यर्थी अपने अंकों का सत्यापन नियमनुसार करा सकेंगे।

जानें 10वीं के अंक की सत्यापन तिथि और प्रक्रिया

10वीं के सत्यापन की प्रक्रिया 9 अगस्त से संचालित होगी और 10 अगस्त, 2024 को पूर्ण होगी। इसके लिए स्टूडेंट्स को प्रति विषय 500 रुपये का सत्यापन शुल्क देना होगा। सत्यापन प्रक्रिया के अंतर्गत सटीक अंकन सुनिश्चित करने के लिए स्टूडेंट्स अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की विस्तृत जांच कर सकेंगे। सत्यापन के परिणाम बाद में जारी होंगे इसकी सूचना बोर्ड द्वारा दी जाएगी सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद अंकों में कमी संभव है।

अंक सत्यापन के लिए आवेदन

सीबीएसई की अधिकृत वेबसाइट cbse.gov.in. पर जाएं। उसके बाद कक्षा 10वीं के पूरक परिणामों के लिए "अंकों के सत्यापन" से संबंधित लिंक देखें। वहां अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और अन्य लॉगिन संबंधी क्रेडेंशियल का उपयोग करके विजिट करेंI अब अंक सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। सभी विवरण सही-सही दें । सत्यापन प्रक्रिया के लिए निर्देशानुसार आवश्यक शुल्क का भुगतान करें। फॉर्म भरने और भुगतान करने के बाद,सत्यापन हेतु आवेदन पत्र जमा करें। सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, परिणाम कैंडिडेट को सीबीएसई की वेबसाइट या पंजीकृत संपर्क विवरण के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story