×

CBSE Registration 2022: रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख बढ़ी, 9वीं-11वीं के छात्र अब 6 जनवरी तक भर सकेंगे फॉर्म

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) या CBSE ने 9वीं और 11वीं के वर्ष 2022-2023 की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए पंजीकरण (Registration) की समय सीमा एक बार फिर बढ़ा दी।

Network
Newstrack Network
Published on: 1 Jan 2022 10:29 AM GMT
CBSE
X

CBSE Exams 2nd Term एग्जाम (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

CBSE Registration 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) या CBSE ने 9वीं और 11वीं के वर्ष 2022-2023 की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए पंजीकरण (Registration) की समय सीमा एक बार फिर बढ़ा दी। स्टूडेंट्स अब 6 जनवरी बिना किसी विलंब शुल्क (Late Fee) के पंजीकरण (Registration) करा सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड का आदेश स्कूलों में पहुंच गया है।

ऑनलाइन पंजीकरण (Online Registration) कराने वाले स्टूडेंट्स को ही वर्ष 2022-23 की परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन शुल्क 300 रुपए प्रति छात्र निर्धारित किया गया है। 6 जनवरी के बाद से 2,000 रुपये विलंब शुल्क(Late Fee) के साथ 14 जनवरी 2022 तक रजिस्ट्रेशन पंजीकरण कराया जा सकेगा।

बोर्ड ने स्पष्ट किया है, कि ब्योरा उपलब्ध कराने के दौरान स्कूल एहतियात बरतें। बाद में सुधार के लिए मौका नहीं दिया जाएगा। बता दें, कि 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण की शुरुआत 15 दिसंबर 2021 से शुरू हुई है। पूर्व घोषित कार्यक्रम के मुताबिक, 30 दिसंबर 2021 तक पंजीकरण कराया जा सकता था। अब बोर्ड ने इसे 6 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन :(CBSE 9th-11th Registration Process)

-सबसे पहले छात्र CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।

-अब छात्र 9वीं से 11वीं सेशन पर क्लिक करें।

-अब, वर्गों की संख्या और स्टूडेंट्स का नंबर दर्ज करें।

-नाम, फोन नंबर और अन्य डिटेल भरें

-EXCEL फाइल में पूछी गई डिटेल भरकर वेबसाइट पर अपलोड कर दें।

-अब, छात्र एप्लीकेशन फीस भरें।

-आखिर में, एप्लीकेशन फीस भरकर छात्र लिस्ट का प्रिंट आउट ले लें।

स्टूडेंट्स ध्यान से अपलोड करें डेटा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों से स्टूडेंट्स के वेरिफिकेशन (verification) के बाद ही अपलोड करने की सलाह दी है। बोर्ड द्वारा बताया गया, कि डिटेल वेरिफिकेशन (detail verification) के लिए स्कूलों को बाद में मौका नहीं दिया जाएगा। स्कूलों को एप्लीकेशन फॉर्म से संबंधित डिटेल्स भी CBSE की वेबसाइट पर जाकर ही देखना होगा। cbse board exam 2022, registration form, last date 9th and 11th increased, 6 january 2022, Central Board of Secondary Education,latest update

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story