CBSE 2024 Notification : सीबीएसई ने विद्यालयों को दिया जरूरी नोटिस, कहा 16 अक्टूबर तक 9 वीं एवं 11वीं छात्रों का 100% पंजीकरण हो पूरा

CBSE 2024 Notification: cbse द्वारा विद्यालय को नोटिफिकेशन दिया गया है कि वे हर स्थिति में 9 और 10 वीं कक्षा के वच्चों का पंजीकरण कर दें

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 11 Oct 2024 6:41 AM GMT (Updated on: 11 Oct 2024 6:45 AM GMT)
CBSE 2024 Notification : सीबीएसई ने  विद्यालयों को दिया जरूरी नोटिस, कहा 16 अक्टूबर तक 9 वीं एवं 11वीं छात्रों का 100% पंजीकरण हो पूरा
X

CBSE 2024 Notifucation : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE द्वारा स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे 16 अक्तूबर, 2024 तक कक्षा 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर लें. ये प्रक्रिया lसीबीएसई की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध परीक्षा संगम पोर्टल के जरिये अनिवार्य रूप से पूरी करनी होगी।

Loc के दौरान नहीं मिलेगा पंजीकरण का मौका

सीबीएसई द्वारा सभी सुनिश्चित स्कूलों को पंजीरकन के. लिए सख्त चेतावनी भी जारी की गई है. इस नोटिफिकेशन में साफ तौर पर कहा गया है यदि अभी विद्यालयों ने ध्यान नहीं दिया तो आगत वर्ष में स्टूडेंट्स की सूची (LOC) जमा करने के दौरान किसी भी बच्चे को पंजीकरण करने की अनुमति प्रदान नहीं दी जाएगी।

क्यों दिया गया ये अवसर

ये प्रक्रिया इस लिए प्रारम्भ की गई है जो स्कूल प्रारंभिक अवधि अंतराल में विद्यार्थियों का पंजीकरण नहीं करा पाए थे उनके लिए ये अवसर प्रदान किया गया है.

16 अक्टूबर तक पंजीकरण पूरा करना जरूरी

सीबीएसई कक्षा 9वीं, 11वीं के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर निर्धारित की गई है । यदि किसी कारणवश कोई विद्यार्थी रेजिस्ट्रेशन नहीं कर पाता है तो उसे विलम्ब शुल्क भरना होगा. विलम्ब शुल्क के तौर पर 2,300 रुपये का भुगतान करना होगा । विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 24 अक्तूबर, 2024 सुनिश्चित की गई है।सीबीएसई द्वारा भुगतान हेतु सिर्फ ऑनलाइन विकल्प की सुविधा कैंडिडेट्स को प्रदान की गई है.

पंजीकरण के लिए सभी फॉर्मेलिटी पूरी करनी अनिवार्य

सीबीएसई द्वारा 9 वीं एव 11वी की परीक्षा मार्च तक जा सकती हैं. कैंडिडेट्स को समय पर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर लेनी है विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन करने से भी कोई विद्यालय रह जाते हैं तो उन्हें दोबारा अवसर प्रदान नहीं होगा. पंजीकरण के लिए मांगी गई समस्त जानकारी भरनी जरूरी है.

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story